उमस भरे मौसम में भी खराब नहीं होगा अदरक-लहसुन, इन हैक्स से रखें फ्रेश

कुछ ऐसे हैक्स हैं जिनकी मदद से आप अदरक और लहसुन को भी लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। सब्जी बनाने का वक्त हो तो एक ही कोशिश होती है कि फ्रेश सब्जी खरीद सकें। लेकिन अदरक (ginger) और लहसुन (garlic) की बात हो तो सोच कुछ और हो जाती है। कोशिश होती है कि अदरक और लहसुन ज्यादा से ज्यादा दिन चलता रह सके। सर्दियों के मौसम में तो अदरक और लहसुन चल भी जाए लेकिन गर्मी और गर्मी के बाद आने वाले उमस भरे मौसम में इन्हें ज्यादा दिन स्टोर करना मुश्किल होता है। लेकिन कुछ ऐसे हैक्स हैं जिनकी मदद से आप अदरक और लहसुन को भी लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…जबलपुर में युवा कांग्रेस का अनूठा प्रदर्शन, धूल से भरे ठेले को स्मार्ट सिटी के गेट पर ही उड़ेला

अदरक को ताजा रखने का तरीका
ताजी अदरक को एक एयरटाइट बैग में रख कर उसे अच्छे से बंद कर दें। इस बैग को आपको फ्रिज की क्रिस्पर ड्रॉअर में रख दें। ये ड्रॉअर फ्रिज में सबसे नीचे होता है। इस ड्रॉअर में अदरक रखने के बाद यहां ज्यादा मॉइश्चर नहीं पहुंचेगा। जिससे अदरक जल्दी खराब नहीं होगा। आप एक महीने से ज्यादा अदरक को इस तरह स्टोर करके रख सकते हैं।

यह भी पढ़े…रेप पीड़िता बयान से पलटी, हाई कोर्ट का आदेश, युवती से ली जाए वापस अनुग्रह राशि

कटा अदरक रखने का तरीका
अदरक एक बार कटने के बाद ज्यादा दिन चलता। फिर भी आप इसे एक सप्ताह तक स्टोर करके रख सकते हैं। कटी, छिली और धुली अदरक को स्टोर करने लिए उन्हें प्लास्टिक बैग में रख कर फ्रिज में रख दें। अदरक जितना टाइटली पैक होगा उतना दिन चलेगा।

यह भी पढ़े…MP News : सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, 10 हजार करोड़ रूपये से अधिक होंगे खर्च, इन्हें मिलेगा लाभ

पिसे अदरक को स्टोर करें
अदरक पीस कर बहुत दिन तक स्टोर करना है तो उसे फ्रिज में रखने की जगह फ्रीजर में रखें। आपको करना बस ये है कि आप पिसे अदरक को आइस ट्रे में रख कर बर्फ की तरह जमा लें। जब भी जरूरत हो एक एक क्यूब को यूज करते जाएं।

यह भी पढ़े…Ujjain News : गैस सिलेंडर में आग लगने के बाद विस्फोट, 4 लोग हुए घायल

लहसुन स्टोर करने का तरीका
लहसुन स्टोर करने की शुरुआत उसकी खरीदारी से ही शुरू हो जाती है। कोशिश करें ऐसा लहसुन खरीदने की जो अंकुरित न हो। ऐसे लहसुन को खुली जगह पर रखें लेकिन वहां लाइट ज्यादा न पहुंचे।

यह भी पढ़े…Spelendor Plus XTech: लॉन्च हो चुकी है Hero की नई और सस्ती बाइक, मिलेंगे कई डिजिटल और धांसू फीचर्स

छिले लहसुन को ऐसे करें स्टोर
छिले हुए लहसुन को स्टोर करने के लिए उसे एयरटाइट जार में रखें। इस जार को फ्रिज में रखें। ये ध्यान रखें कि छिला लहसुन कई दिन रख सकते हैं लेकिन कटा हुआ लहसुन जल्दी से जल्दी खत्म करें।

यह भी पढ़े…Indore News : शादी का झाँसा देकर युवक ने युवती के साथ किया दुष्कर्म, अश्लील फोटो को वायरल करने की धमकी देकर करता था ब्लैकमेल

पिसा लहसुन स्टोर करें
पिसा लहसुन स्टोर करने का तरीका भी अदरक जैसा ही है। लहसुन को पीस कर आइस ट्रे में जमने रख दें। जरूरत के अनुसार एक एक क्यूब यूज करते जाएं।