क्या आप भी करते हैं Ready To Eat Food का सेवन? आज ही कर दें बंद, होते हैं ये नुकसान

Health Tips, Ready To Eat Food Disadvantages

Ready To Eat Food Disadvantages : इन दिनों सबसे ज्यादा लोग रेडी टू ईट फूड खाना पसंद करते हैं। दरअसल लोगों के पास समय नहीं होने की वजह से वह जल्दबाजी में रेडी टू ईट खाना बनाकर खा लेते हैं या फिर अपने टिफिन में ले जाते हैं, क्योंकि इसे बनाना भी बेहद आसान होता है और मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। सबसे ज्यादा अपने घर परिवार से बाहर रहने वाले लोग इसका सेवन करते हैं। लेकिन यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं।

दरअसल, पैकेजिंग में आने वाले रेडी टू ईट फूड भले ही खाने में स्वादिष्ट लगते हो या फिर उसे बनाने में समय कम लगता हो लेकिन यह खाना अपनी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। कभी-कभी खाना नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन अगर रोजाना यही खाया जाए तो इसके सेहत पर काफी ज्यादा दुष्प्रभाव पढ़ते हैं। आज हम आपको उन्हीं नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप भी रोजाना ऐसे फूड्स का इस्तेमाल करते हैं तो चलिए जानते हैं इससे सेहत पर क्या क्या असर पड़ता है।

Ready to eat food खाने के नुकसान

प्रिजर्वेटिव्स और सोडियम

रेडी टू ईट फूड में प्रिजर्वेटिव आर्टिफिशियल कलर्स और फ्लावर्स का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसकी शेल्फ लाइफ भले ही ज्यादा होती है। लेकिन इसका सेवन करने से एलर्जी या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी कई समस्या पैदा कर सकता है।

सोडियम बड़ी वजह

इतना ही नहीं रेडी टू ईट फूड में अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जिसकी वजह से हाई बीपी, हृदय रोग और स्ट्रोक आदि की समाया हो जाती है। जिसके बाद डॉक्टर्स का परामर्श लेना पड़ता है और दवाओं का सेवन करना पड़ता है। जो सेहत को और ज्यादा नुकसान पहुंचाता है।

पोषक तत्वों की कमी

रेडी-टू-ईट खाने में पोषक तत्व नहीं होते हैं। इस वजह से शरीर को फाइबर, विटामिन और मिनरल्स नहीं मिल पाते हैं। इसके सेवन से सिर्फ शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है जो मोटापा और अन्य समस्या खाड़ी कर देती है।

अनहेल्दी फैट

रेडी-टू-ईट फूड में भरपूर मात्रा में अनहेल्दी सैचुरेटिड और ट्रांस फैट पाया जाता है जो हार्ट के लिए अच्छा साबित नहीं होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है। साथ ही हार्ट डिसीज होने के चांसेस भी काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

बढ़ जाती है डाइजेस्टिव प्रॉब्लम

रेडी टू ईट फूड और पैक्ड फ़ूड खाने की वजह से डाइजेशन की समस्या होने लग जाती है। कई लोगों को गैस होने लगती है तो कई लोगों को पाचन की समस्या जो बाद में मुसीबत का कारण बनती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News