सर्दी में अचानक शुरू हो जाए पेटदर्द, तो घबराएं नहीं इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत

अक्सर सर्दियों के मौसम में लोगों की खान-पान की आदतों में भारी बदलाव आता है, क्योंकि यह मौसम है जब विभिन्न प्रकार की सब्जियां और फल बाजार में आते हैं। साथ ही सर्दियों में लोग भारी कपड़ों के कारण आलस महसूस करने लगते हैं जिससे उनका वर्कआउट रूटीन भी बदल जाता है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। गर्मी ही नहीं सर्दियों में भी पेटदर्द की समस्या बहुत आम होती है। गर्मी के मौसम में तो फिर भी लोग खाने-पीने में एहतियात रखते हैं। लेकिन सर्दी के मौसम में मानों कोई नियम कायदे काम नहीं आते। मौसम की ठंडक खाने-पीने का भरपूर मौका देती है तो मौसमी फल सब्जियां भी ललचाने में कोई कसर नहीं छोड़तीं। नतीजा ये होता है कि खाने पीने में अक्सर ऐसी चीजें आ जाती हैं जो बाद में सेहत पर भारी पड़ती हैं, जिसकी वजह से होता है तेज पेटदर्द। इस दर्द से निजात पाने के लिए अपने घर में कुछ जरूरी सामान हमेशा रखें। कौन सी हैं वो वस्तुएं और उनका उपयोग कैसे किया जाए हम आपको बताते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च का पाउडर हमेशा घर में रखें। ये सलाद पर या फलों पर डालकर तो खाया ही जा सकता है, पेटदर्द में भी काम का साबित होता है। पिसी काली मिर्च को अदरक, काला नमक और हींग में मिलाकर खाएं। इससे पेटदर्द में आराम मिलेगा।

मेथी

अगर आपको अक्सर गैस की समस्या रहती है तो मेथी को रात में भिगोकर सुबह खाने की आदत डाल लें। पेटदर्द के लिए मेथी दाने को पानी के साथ उबालें। पानी पीने लायक तापमान पर आए तब उसे पिएं। पेटदर्द से राहत मिलेगी।

दालचीनी

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके हाजमे के लिए जरूरी हैं। पेट दर्द होने पर आप दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर खाएं और गुनगुना पानी पी लें। अगर शहद को अवॉइड करना चाहते हैं तो सिर्फ दालचीनी को पानी में उबाल कर पिएं।

अजवायन, जीरे का चूरन

अजवायन और जीरे को भूनकर पीस लें और उसका चूरन बनाकर रखें।  इस चूरन को रोज रात में खाने की आदत डालें। इसमें काला नमक भी डाल लेंगे तो चूरन का स्वाद भी बढ़ जाएगा। गुनगुने पानी के साथ रोज रात में ये चूरन खाएं। हाजमा भी बढ़िया रहेगा और पेट को भी राहत मिलेगी।

नमक नींबू का पानी

नींबू पेट के लिए हमेशा अच्छा साबित होता है और शरीर को भी हाइड्रेट रखता है। अगर सर्दियों में पेट दर्द हो, बदहजमी या गैस की शिकायत रहती हो तो गुनगुने पानी में नींबू की कुछ बूंदे नमक डालकर पी जाएं। इस ड्रिंक को लगातार पीने से आपका हाजमा बेहतर होगा।