Homemade Fertilizer: अगर गुड़हल के पौधे की रुक गई है ग्रोथ, नहीं खिल रहे हैं फूल, तो इस फल का छिलका आएगा काम, बनाएं खाद

Homemade Fertilizer: फलों के छिलकों से बनी खाद गुड़हल के पौधे के लिए एक प्राकृतिक और किफायती उर्वरक है। यह पौधे की वृद्धि, फूलों की संख्या और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

gardening tips

Homemade Fertilizer: बहुत लोग अपने घर में तरह-तरह फूलों वाले पौधे लगाते हैं। भारत में अधिकांश लोगों के घर में गुड़हल का पौधा जरूर पाया जाता है। गुड़हल के फूल बड़े और चमकीले रंग के होते हैं जो सभी को अपनी और आकर्षित करते हैं। लेकिन कई बार लोगों की यह शिकायत रहती है की अच्छी देखभाल करने के बाद भी गुड़हल के पौधे की ग्रोथ रुक गई है और फूल भी खिलना बंद हो गए हैं। अगर आप भी इसी समस्या से गुजरते हैं और आप परेशान हैं कि आखिर ऐसा क्या किया जाए कि पौधे की ग्रोथ बड़े साथ ही साथ फूल भी खीलें, तो आपको कुछ फलों के छिलके का खाद बनाना चाहिए।

कुछ फलों के छिलकों से बनी खाद गुड़हल के पौधे की ग्रोथ में तेजी ला सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन छिलकों में पोषक तत्व होते हैं जो पौधे के लिए फायदेमंद होते हैं। फलों के छिलके, जिन्हें अक्सर बेकार समझा जाता है, खाद में बदलकर गुड़हल के पौधे के लिए अद्भुत पोषण का स्रोत बन सकते हैं। ये छिलके, पोषक तत्वों से भरपूर, पौधे की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं, फूलों की संख्या में वृद्धि करते हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। यह खाद बनाना आसान है, बस कुछ छिलकों को इकट्ठा करें, पानी में भिगो दें और प्रकृति को अपना काम करने दें। थोड़े समय में, आपके पास एक प्राकृतिक और किफायती फ़र्टिलाइज़र तैयार होगा जो आपके गुड़हल को खिलने में मदद करेगा, तो अगली बार जब आप फल खाएं, तो छिलकों को फेंकने के बजाय, उन्हें खाद में बदलकर अपने पौधे को पोषण दें। यह एक छोटा सा कदम है जो आपके गुड़हल के लिए एक बड़ा बदलाव ला सकता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।