धनतेरस पर इन वस्तुओं की खरीदारी से बचें, वरना छिन सकती है घर की समृद्धि और शांति

धनतेरस के दिन कुछ चीजों की खरीदारी से बचना शुभ माना जाता है, क्योंकि ये वास्तु और ज्योतिष के अनुसार नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। बेहतर रहेगा कि इस दिन शुभ मानी जाने वाली वस्तुएं ही खरीदें।

भावना चौबे
Published on -
Dhanters 2024

Dhanteras 2024: दिवाली का पावन त्यौहार नजदीक आ रहा है। जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है। कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष के त्रयोदशी तिथि को मनाया जाने वाला यह दिन विशेष रूप से भगवान धन्वंतरी, माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा के लिए महत्वपूर्ण होता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। इसके चलते लोग बहुत कुछ सामान धनतेरस के दिन खरीद लेते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीज ऐसी भी हैं जिन्हें धनतेरस पर नहीं खरीदना चाहिए।

कांच के बर्तन (Dhanteras 2024)

धनतेरस के दिन कांच के बर्तन नहीं खरीदना चाहिए। कांच एक नाजुक और टूटने वाली चीज होती है जो घर में अस्थिरता और नकारात्मकता का प्रतीक मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि कांच की वस्तुएं घर की सुख शांति पर भी नकारात्मक असर डालती हैं।

लोहे की वस्तुएं

धनतेरस पर लोहे की वस्तुएं खरीदने से बचने की सलाह दी जाती है। जैसे लोहे के बर्तन, दरवाजे के हुक या औजार। वास्तु शास्त्र के अनुसार लोहे को भारी और ठंडा तत्व माना जाता है, जो घर की सकारात्मक ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा चाकू, कैंची या कोई भी नुकीली चीज भी इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए।

काले रंग की चीजें

इसके अलावा धनतेरस के दिन भूलकर भी काले रंग की चीज नहीं खरीदना चाहिए। जैसे काले कपड़े, जूते, बैग या अन्य वस्तुएं। वास्तु शास्त्र के अनुसार काला रंग अशुभ माना जाता है और इसे घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण समझा जाता है। इसलिए इस पावन अवसर पर हल्के और सकारात्मक रंगों का चयन करना बेहतर होता है।

सिंथेटिक और प्लास्टिक की चीजें

धनतेरस के शुभ दिन पर सिंथेटिक, प्लास्टिक या दूध से बनी चीजों की खरीदारी से बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इन चीजों को कोई विशेष महत्व नहीं होता है और इन्हें घर की सकारात्मक ऊर्जा को बाधित करने वाली वस्तुओं के रूप में देखा जाता है। इसलिए इस अवसर पर प्राकृतिक या धातु से बनी चीज खरीदना शुभ माना जाता है जो घर में सकारात्मक और समृद्धि को बढ़ाने का काम करते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News