Vikram Samvat History: उज्जैन सम्राट विक्रमादित्य ने की थी विक्रम संवत की शुरुआत, 2080 साल पुराना है इतिहास

Diksha Bhanupriy
Published on -
Vikram Samvat History

Vikram Samvat History Hindi: आज देशभर में गुड़ी पड़वा का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है, जो हिंदू नव वर्ष का पहला दिन कहा जाता है। आपको बता दें कि हिंदू नव वर्ष के कैलेंडर की शुरुआत मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर से हुई थी। सम्राट विक्रमादित्य ने विक्रम संवत की शुरुआत की थी और उसी समय से इसे नव वर्ष के रूप में मनाया जाता आ रहा है।

यहां जानें Vikram Samvat History

कर्क रेखा और भूमध्य रेखा का क्रॉसिंग पॉइंट उज्जैन ही है और यह महाकाल का निवास स्थान होने की वजह से राजा विक्रमादित्य ने विक्रम संवत की शुरुआत की थी। गुड़ी पड़वा को सृष्टि के आरंभ का दिन कहा जाता है जो अरबों साल पुराना दिन है। चैत्र शुक्ल सृष्टि का सबसे पहला और पुराना दिन कहा जाता है और आज इसकी शुरुआत हुए को लगभग एक अरब 95 करोड़ 58 लाख 81 हजार 124 वर्ष बीत चुके हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।