नहीं बढ़ रही है बच्चों की हाइट? इन टिप्स को करें फॉलो, तेजी से बढ़ेगा कद

Height Increase Tips in Hindi

Height Increase Tips in Hindi : पेरेंट्स अपने बच्चों की हाइट नहीं बढ़ने की वजह से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। इसके लिए वह कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ-साथ कई उपाय भी करते हैं। लेकिन फिर भी बच्चों का कद नहीं बढ़ पाता है। सबसे ज्यादा इस बात को लेकर उनकी मां परेशान रहती है। दरअसल, अच्छी हाइट और शारीरिक विकास हर व्यक्ति की पर्सनालिटी का एक अहम हिस्सा होता है। हर कोई अच्छी और लंबी हाईट पाना चाहता है। लेकिन कई लोगों के साथ ऐसा नहीं हो पता है। कई बार हेरेडिटी की वजह से दिक्कत होती है तो कई बार कुछ गलत हरकतों की वजह से बच्चों के विकास में कमी आने लगती है।

वहीं हर बच्चे की डेवलपमेंट अलग-अलग होती है। इस वजह से भी ये दिक्कत होती है। क्योंकि कोई बच्चा हेल्दी होता है तो कोई दुबला और छोटा। कहा जाता है कि एक उम्र के बाद बच्चों की हाइट बढ़ाना बंद हो जाती है। अगर उससे पहले ही हाइट बढ़ा ली जाए तो बाद में उसे किसी भी तरह की दिक्कत तो का सामना नहीं करना पड़ता है। अगर आप ही अपने बच्चों की कम हाइट की वजह से परेशान है और उनकी हाइट बढ़ाना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके बच्चे के शारीरिक विकास में मददगार साबित होंगे।

तेजी से बढ़ेगी बच्चों की हाइट, जरूर अपनाएं ये टिप्स

  • बच्चों को पौष्टिक आहार खिलाएं
  • रोजाना एक्सरसाइज करवाएं
  • बॉडी को स्ट्रेच करने लटकवाएं
  • आउटडोर गेम्स खेलने भेजे
  • ज्यादा से ज्यादा एक्टिविटी करवाए
  • जंक फ़ूड से दूर रखें
  • अच्छी नींद दिलवाएं
  • आहार में शामिल करें अच्छे फूड्स

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे और अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा खेलने देंगे और एक्सरसाइज करवाएंगे तो आपके बच्चे की हाइट तेजी से बढ़ेगी और उसकी पर्सनालिटी भी बहुत अच्छी लगेगी। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए इन सभी टिप्स को सबसे अच्छा माना जाता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News