जानें कौन सी है दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जी, क्या है उनक दाम

Most Expensive Vegetables

Most Expensive Vegetables : जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है वैसे-वैसे महंगाई भी बढ़ती जा रही है। बढ़ती महंगाई का सबसे ज्यादा असर आम आदमी की जेब पर देखने को मिलता है। दरअसल महंगाई बढ़ने से सब्जियों के दाम भी तेजी से बढ़ते हैं। ऐसे में कई लोगों को महंगी सब्जियां नहीं खरीद पाते हैं तो कई लोग महंगी सब्जियां खरीदते हैं और अपने शौक पूरे करते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं दुनिया भर में ऐसी कई सारी सब्जियां मौजूद हैं, जिनकी खासियत और दाम अलग-अलग होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे महंगी है। महंगी होने के बावजूद कई लोग उन सब्जियों का सेवन करना पसंद करते हैं। हम जिन सब्जियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उनके दाम सुन कर आप भी हैरान रह जाएंगे। चलिए जानते हैं सबसे महंगी सब्जियों के दाम –

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जियां

 

यार्त्सा गुनुब

Most Expensive Vegetables

हिमालय की गोद में उगने वाले कीड़ा जड़ी मशरूम यानी यार्त्सा गुनुब भी सबसे महंगी सब्जियों की लिस्ट में शुमार है। इसकी कीमत सुन कर लोग हैरान रह जाते हैं। दरअसल, ये करीब ढ़ाई लाख रूपये प्रतिकिलो में बिकती है। लाखों कीमत होने के बाद भी लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं। ये मशरूम कई लोगों को बेहद पसंद होता है।

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स

Most Expensive Vegetables

इटालियन व्हाइट ट्रफल्स दुनिया की सबसे महंगी सब्जियों में शामिल है। यह जमीन के अंदर उगते हैं, इस वजह से उनकी खोज और पहचान करना मुश्किल होती है। आसानी से इस सब्जी को नहीं खोजा जा सकता है। इस वजह से यह साधारण सब्जी बाजार में भी नहीं बिकती है। कहा जाता है कि इटालियन व्हाइट ट्रफल लड़कियों के पेड़ जैसे मसलन ओक, हेज़लनट की जड़ों में उगते हैं। इस वजह से इनके दाम काफी ज्यादा महंगे होते हैं, हालांकि इसका स्वाद बेहद अनोखा और स्वादिष्ट होता है। इस वजह से यह कितनी भी महंगी क्यों ना हो लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं। जानकारी के मुताबिक साल 2022 में इटालियन व्हाइट ट्रफल 15 लख रुपए में बिका था।

ताइवानी मशरूम

Most Expensive Vegetables

अब तक आपने कई सारे मशरूमों के बारे में सुना होगा। वहीं मशरूम का स्वाद भी चख होगा। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं और इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिस वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन दुनिया भर में मशरूम की कई किस्म मौजूद है। इन्हीं में से एक किस्म ऐसी है जो सबसे महंगी मानी जाती है। जी हां उसे ताइवान मशरूम के नाम से दुनिया भर में जाना जाता है। यह मशरूम 80000 रूपये खर्च कर लोग खरीदना पसंद करते हैं।

मांगे टाउट मटर

Most Expensive Vegetables

मटर तो आप सभी ने खाए होंगे लेकिन अब तक आपने इसके कम दाम सुने होंगे। दुनिया में एक ऐसे मटर भी मौजूद है जिसकी कीमत लाखों रूपये में है। जी हां आप इसे चपटे फली वाली मटर के रूप में समझ सकते हैं। दरअसल, मांगे टाउट मटर की मांग वेस्टर्न में सबसे ज्यादा है। इसका इस्तेमाल कई डिशेस को बनाने में किया जाता है। इस वजह से ये सबसे महंगी सब्जियों में शामिल है। इसकी कीमत लगभग £20.00 तक यानी इंडियन रुपया में 2,099.70 रूपये है।

पिंक लेट्यूस

जानें कौन सी है दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जी, क्या है उनक दाम

ग्रीन लेट्यूस तो पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है ही लेकिन इसका एक दूसरा किस्म भी दुनिया में मौजूद है जिसे गुलाबी यानी पिंक लेट्यूस के नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं इसे इंस्टाग्रामेबल लेट्यूस के नाम से जाना जाता है। खाने में ये कड़वी लगती है लेकिन लोग इसके पोषक तत्वों की वजह से इसे खाना पसंद करते हैं। जानकारी के मुताबिक, पिंक लेट्यूस की कीमत 10 डॉलर प्रति पाउंड यानी 83.3637 रूपये है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News