चेन्नई के पास हुआ बड़ा रेल हादसा, मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस की मालगाड़ी से हुई टक्कर, 19 लोग हुए घायल

तमिलनाडु के कवराईपेट्टई स्टेशन के पास हुई एक रेल दुर्घटना में 19 लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार यह दुर्घटना मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस (12578) की टक्कर मालगाड़ी से हो जाने के चलते हुई।

चेन्नई के पास हुआ बड़ा रेल हादसा, मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस की मालगाड़ी से हुई टक्कर, 19 लोग हुए घायल

शुक्रवार रात तमिलनाडु के कवराईपेट्टई स्टेशन के पास एक बड़ी रेल दुर्घटना हुई, जब मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस (12578) की टक्कर मालगाड़ी से हो गई। इस हादसे में 19 लोग घायल हो गए, हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, जो राहत की बात है। तुरंत नजदीकी अस्पतालों में घायलों को भर्ती कराया गया। जानकारी के मुताबिक रात लगभग 8:30 बजे दुर्घटना घटी, जब एक्सप्रेस ट्रेन कवराईपेट्टई स्टेशन के पास से गुजर रही थी।

वहीं रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, चेन्नई से करीब 41 किलोमीटर दूर स्थित कवराईपेट्टई स्टेशन के नजदीक यह हादसा हुआ है। मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस में उस समय करीब 1360 यात्री सफर कर रहे थे। रेलवे ने घटना की गंभीरता को देखते हुए तुरंत राहत और बचाव टीमों को रवाना किया, जिनके द्वारा मेडिकल रिलीफ और रेस्क्यू ऑपरेशन को तेजी से अंजाम दिया गया।

कैसे हुआ हादसा?

बागमती एक्सप्रेस को घटना के समय पोन्नेरी स्टेशन पर ग्रीन सिग्नल मिला हुआ था, लेकिन जब ट्रेन कवराईपेट्टई स्टेशन के पास पहुंची, तभी उसे अचानक झटका लगा और ट्रेन लूप लाइन पर चली गई। दरअसल उस स्थान पर पहले से ही मालगाड़ी खड़ी थी जिससे ट्रैन जा टकराई। ट्रेन के 12 से 13 डिब्बे इस जोरदार टक्कर के कारण पटरी से उतर गए। इसके अलावा, टक्कर के बाद एक डिब्बे और पार्सल वैन में आग लग गई, जिसे तुरंत बुझा दिया गया।

ट्रेन की गति लगभग 75 किलोमीटर प्रति घंटा थी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दुर्घटना के समय ट्रेन की गति लगभग 75 किलोमीटर प्रति घंटा थी, और इसी वजह से टक्कर काफी जोरदार हुई। इस टक्कर में कई डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे बड़ा नुकसान हो गया। तत्काल घायल यात्रियों को चिकित्सा सुविधा प्रदान की गई, और फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

हेल्पलाइन नंबर:

दरअसल दुर्घटना के बाद यात्रियों और उनके परिवारों के लिए रेल मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, ताकि वे अपनी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकें। ये हेल्पलाइन नंबर चेन्नई, समस्तीपुर, दरभंगा, दानापुर और दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए उपलब्ध हैं:

चेन्नई डिवीजन: 04425354151, 04424354995
समस्तीपुर: 06274 8102918840
दरभंगा: 06272 8210335395
दानापुर: 9031069105
दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन: 7525039558


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News