चुटकी में निकल जाएंगे गोभी, ब्रोकली जैसी सब्जियों के कीड़ें, अपनाएं ये आसान तरीका

आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिससे आप आसानी से इन सब्जियों से कीड़े हटा सकते हैं

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। गोभी की सब्जी बनाने से पहले सबसे पहले उसके एक एक फूल को चैक करने का टेंशन होता है। उसमें इल्ली या कोई दूसरा कीड़ा तो नहीं है, ये टेंशन सिर्फ गोभी के साथ ही नहीं पत्ता गोभी, पालक जैसी दूसरी सब्जियों को बनाने से पहले भी होती है। कितनी भी कोशिश की जाए एक न एक कीड़े के छूटने की संभावना भी बनी ही रहती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिससे आप आसानी से इन सब्जियों से कीड़े हटा सकते हैं।

यह भी पढ़े…मासूम से बलात्कार कर हत्या करने वाले फांसी के आरोपी के घर पर चला बुलडोजर

फूलगोभी से कीड़े निकालने का तरीका
फूलगोभी की डंठल काटकर उसे चार भाग में काट लीजिए। एक बर्तन में पानी गर्म करें, इसमें नमक और हल्दी भी डाल दें। इस पानी में गोभी को डालें और कम से कम पांच मिनट तक पानी उबलने दें। इसके बाद गोभी निकालें, गोभी के कीड़े आसानी से निकल जाएंगे।

यह भी पढ़े…केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एक दिवसीय दौरे पर, ऐसा रहेगा कार्यक्रम

ब्रोकली से ऐसे निकालें कीड़े
ब्रोकली को ठीक से साफ करना बहुत जरूरी है, ये ऐसी सब्जी है जिसे लोग अधकच्चा खाना भी पसंद करते हैं। इसलिए ब्रोकली में कीड़े छूटना रिस्की हो सकता है। ब्रोकली के फूलों को अलग अलग कर गर्म पानी में डूबोकर रख दें, इस पानी में सेंधा नमक भी डालें, ध्यान रहे ब्रोकली रखने के बाद पानी को ज्यादा उबालना नहीं है। इससे ब्रोकली का क्रंची इफेक्ट कम हो सकता है।

यह भी पढ़े…राजनीतिक मामलों के लिए कांग्रेस ने बनाई समिति, कमलनाथ बनाए गए अध्यक्ष

पत्ता गोभी से निकालें कीड़े
पत्ता गोभी के सारे पत्ते अलग अलग कर गुनगुने पानी में डुबो कर रख दें। कम से कम बीस मिनट पत्ता गोभी को ऐसे ही रहने दें, बाद में काट लें।

यह भी पढ़े…क्यों मनाया जाता है World Health Day और क्यों जरूरी है स्वास्थ बीमा, आइए पढ़ें

पालक से निकालें कीड़े
पालक की गड्डी को खोलें, एक एक पत्ते अलग करके देख सकें तो बेहतर होगा। एक गहरे बर्तन में अच्छी मात्रा में पानी भरें। इसमें पालक के पत्ते भिगो कर रख दें.. कुछ देर बाद पत्ते निकाल लें और फिर साफ पानी से धोएं।