Skin Care: कम उम्र में ही त्वचा पर दिखने लगा है ढीलापन, करें इन चीजों का इस्तेमाल, स्किन होगी टाइट

Skin Care: उम्र बढ़ने, वजन घटाने, या गर्भावस्था के बाद, त्वचा ढीली और लटकने लगती है। यह एक सामान्य समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है। ढीली त्वचा को कसने के लिए कई लोग महंगी क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये क्रीम हमेशा प्रभावी नहीं होती हैं।

skin care

Skin Care: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे चेहरे पर ढीलापन नजर आने लगता है। लेकिन आजकल कई लोगों को कम उम्र में ही त्वचा झूलने वाली शिकायत होने लगती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं अगर कम उम्र में त्वचा झूल रही है या त्वचा में ढीलापन नजर आ रहा है तो यह अत्यधिक केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने का नतीजा हो सकता है और अगर बढ़ती उम्र की बात की जाए तो बढ़ती उम्र में स्किन की इलास्टिसिटी वह फर्मनेस कम होने लगती है जिस वजह से त्वचा का झूलना और ढीलापन नजर आना आम बात है। इस समस्या से बचने के लिए लोग पार्लर में महंगा महंगा ट्रीटमेंट करवाते हैं जिसका असर कुछ दिनों तक रहता है लेकिन बाद में त्वचा वापस पहले जैसी नजर आने लगती है। इस ट्रीटमेंट से न सिर्फ पैसे खर्च होते हैं बल्कि कई केमिकल प्रोडक्ट भी आपके चेहरे पर लगाए जाते हैं जिस वजह से कई बार यह त्वचा को सुधारने की वजह और बिगाड़ सकता है।

ऐसी समस्याओं से निजात पाने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें। इन चीजों का इस्तेमाल करने से एक भी पैसा खर्च नहीं होता है ना ही चेहरे पर कोई रिएक्शन होता है। यह एक नेचुरल तरीका होता है जो त्वचा को टाइट करने में मदद करता है। आप अपनी स्किन टोन के अनुसार इन 6 हर्ब्स में से किसी भी एक को चुन सकते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं की किक चीजों का इस्तेमाल त्वचा को टाइट बनाने के लिए किया जाता है।

स्किन को टाइट बनाने के लिए किन चीजों का करें इस्तेमाल

1. एलोवेरा

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो त्वचा को कसने और उसकी लोच में सुधार करने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है या इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है।

2. हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा को कसने और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगा सकते हैं या इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है।

3. नीम

नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाने और उसे कसने में मदद करते हैं। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगा सकते हैं या इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है।

4. तुलसी

तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को कसने और मुंहासे को कम करने में मदद करते हैं। तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगा सकते हैं या इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है।

5. दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और उसे कसने में मदद करता है। दही को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है या इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है।

6. शहद

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने और उसे कसने में मदद करते हैं। शहद को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है या इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए किया जा सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News