Republic Day के मौके पर बनाएं स्वादिष्ट ट्राई कलर लड्डू, जानें रेसिपी

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के अवसर पर आप अपने मेहमानों को ट्राई कलर मिठाइयों से स्वागत कर सकते हैं। ये मिठाइयां देखने में भी सुंदर होती हैं और खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होती हैं। यह मिठाई बनाने में आसान है और इसमें बहुत सारे रंग और स्वाद होते हैं।

republic day

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस भारत का सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्व है। इस दिन देश भर में समारोह आयोजित किया जाता है। लोग एक दूसरे को बधाई देते हैं। इस अवसर पर मिठाई का भी विशेष महत्व होता है। लोग अपने घरों में मिठाई बनाकर या फिर बाजार से मिठाई लाकर मुंह मीठा करते हैं। गणतंत्र दिवस के दिन सारी जगह ट्राई कलर नजर आता है। लोग ट्राई कलर के आउटफिट पहनकर नया स्टाइल कैरी करते हैं, वही जगह-जगह ट्राई कलर का इस्तेमाल कर डेकोरेशन किया जाता है, तो ऐसे में क्यों ना इस दिन को और भी ज्यादा खास बनाने के लिए ट्राई कलर की मिठाई बनाई जाए और सभी का मुंह मीठा किया जाए। वैसे तो इस दिन के लिए सभी प्रकार की मिठाई अच्छी रहती हैं, लेकिन इस दिन लड्डुओं का खास महत्व होता है। इसी के चलते चलिए जानते हैं, कि गणतंत्र दिवस के अवसर को और भी ज्यादा खास बनाने के लिए ट्राई कलर के लड्डू कैसे बनाएं जाए

ट्राई कलर लड्डू

सामग्री:

1 कप दूध
1 कप चीनी
1/2 कप घी
1/2 कप खोया
ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, पिस्ता)
फूड कलर

विधि:

1. दूध को उबाल लें और उसमें चीनी डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं।
2. घी गर्म करें और उसमें खोया डालकर सुनहरा होने तक भूनें।
3. दूध के मिश्रण को खोए में डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
4. मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर उसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर मिलाएं।
5. मिश्रण को तीन भागों में बांट लें और प्रत्येक भाग में अलग-अलग फूड कलर मिलाएं।
6. मिश्रण को गोले बनाकर लड्डू बनाएं।
7. लड्डू को एक प्लेट में रखें और परोसें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News