घर पर इस 1 आसान ट्रिक की मदद से बनाएं ताजा घी, हर व्यंजन का बढ़ाएगा स्वाद, जानें विधि

astro tips, ghee

Desi Ghee Making Recipe : घी का सेवन हर कोई करना पसंद करता है। हर घर में घी का इस्तेमाल किया जाता है। घी के सेवन की परंपरा सदियों से चली आ रही है। यह हमारी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अधिकतर घरों में घी के इस्तेमाल से ही तमाम चीज बनाई जाती है लेकिन घी कैसे बना कर तैयार किया जाता है यह ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है। इस वजह से वह बाजार से घी खरीद कर लाते हैं और उसका इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप भी ऐसा ही करते हैं और आपको भी घर पर घी बनाना नहीं आता है या अपने इसे बनाने का प्रयास किया है लेकिन बाजार जैसा घी नहीं बन पता है तो आज हम आपको घर पर आसान रेसिपी की मदद से स्वादिष्ट देसी घी बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। अगर आप उस विधि से घी बना कर तैयार करेंगे तो ये एक दम बाजार जैसा बनकर तैयार होगा। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद भी दुगना हो जाएगा। चलिए जानते हैं कैसे बनाया जाता है घर पर देसी घी –

देसी घी बनाने की रेसिपी

Desi Ghee Making Recipe

सामग्री

  • दूध से निकली हुई मलाई
  • दही या छाछ

बनाने की विधि

घर पर देसी घी बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ दिनों की मलाई को इकट्ठा करके फ्रिज में रखना होगा। उसके बाद आपको एक या दो चम्मच दही या छाछ उस मलाई में मिला देना है। फिर एक दिन के लिए रखे रहने देना है। अब मलाई को एक बड़े बर्तन में निकाल कर उसे अच्छे से मिला लेना है।

एक बार ठंडा पानी मिलाकर उसे अच्छे से फेट लें जब तक मक्खन ऊपर ना आ जाए तब तक आपको उसे फेटते रहना है और कुछ देर के लिए ढक कर रख देना है। फिर एक बार यही प्रक्रिया दोहराना है। जब पूरी तरह से मक्खन ऊपर आ जाए और छाछ नीचे रह जाए तो मक्खन को एक अलग बर्तन में निकाल लेना है और छाछ को उसी बर्तन में रहने देना है।

पूरी तरह से मक्खन निकालने के बाद गैस पर बड़ा तपेला या कढ़ाई रखकर उसमें मक्खन डालना है और घी बनने तक उसे अच्छे से हिलाते रहना है। याद रखना है कि आपको इसे नीचे चिपकने नहीं देना है, नहीं तो जला हुआ स्वाद घी में आएगा।

इसलिए ध्यान रखें कि आप जब घी बना रहे हैं तो उसे अच्छे से हिलाते जाएं। ये विधि सबसे आसान विधि है। इसकी मदद से आप घी बना कर तैयार करेंगे तो घी बेहद स्वादिष्ट बनेगा साथ ही ये आपके खाने का स्वाद भी दुगना कर देगा। आप घर पर घी बना कर बेच भी सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News