गाजर से बनाएं बालों को खूबसूरत और लंबा-घना, जानें खास टिप्स

Carrot Hair Care Tips

Carrot Hair Care Tips : सर्दियों का मौसम शुरू होते ही गाजर आने का सीजन भी शुरू हो जाता है। गाजर सर्दियों में खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसके काफी सारे फायदे सेहत को पहुंचते हैं। सेहत के साथ-साथ गाजर को त्वचा और बालों के लिए भी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको गाजर खाना पसंद नहीं हैं तो आज ही से खाना शुरू कर दें, क्योंकि ये आपके बालों के लिए रामबाण मानी जाती है। इतना ही नहीं यह त्वचा को भी चमकदार बनाने के लिए फायदेमंद साबित होती है।

आज हम आपको गाजर के इस्तेमाल से बालों को खूबसूरत बनाने के कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। आपको बता दें, गाजर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ हेल्दी और शाइनी बनाने में में मदद करते हैं तो आप भी बालों को खूबसूरत बनाने के लिए गाजर के हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं गाजर का कौन सा हेयर मास्क बालों में इस्तेमाल किए जा सकते हैं?

गाजर के हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

गाजर और केला

गाजर और केले को मिक्स कर कर इसका एक हेयर मास्क तैयार करें। उस हेयर मास्क को आप अपने बालों में 1 घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें और उसके बाद माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें। आपके बाल चमकदार, ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आएंगे। चलिए जानते हैं कैसे बनाना है हेयर मास्क –

मास्क बनाने के लिए आपको सबसे पहले गाजर को अच्छे से धो लेना है उसके बाद केला लेना है। अब दोनों को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लेना है। अब आपको इसमें कोई सा भी तेल मिला लेना है जो आप अपने बालों में लगाते हैं फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब अच्छे से मिक्सर की मदद से इसे पीस कर एक पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को आपको अपने बालों में लगा लेना है और कुछ देर छोड़ देना है। इस हेयर मास्क की वजह से डैंड्रफ की समस्या तो दूर होगी ही ये आपके बालों को खूबसूरत, चमकदार और घना बनाने में मदद करेगा। अगर आपके बाल काफी ज्यादा उलझते हैं तो वो भी उलझना बंद हो जाएंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News