फूड कलर से नहीं चुकंदर से बनाएं रेड वेलवेट केक

चुकंदर से रेड वेलवेट का रंग भी उबर कर आएगा और उसका पोषण भी खाने वालों को मिलेगा।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। रेड वेलवेट केक की रंगत ही कुछ ऐसी है कि उसे देखते ही खाने का मन करता है। जाहिर सी बात है केक को लाल रंग में ढालने के लिए किसी तरह के रंग की जरूरत पड़ती ही है। ऐसे फूड कलर की जगह आप चुकंदर का उपयोग कर सकते हैं। चुकंदर से रेड वेलवेट का रंग भी उबर कर आएगा और उसका पोषण भी खाने वालों को मिलेगा। खासतौर से अगर आपके बच्चे चुकंदर खाना पसंद नहीं करते लेकिन रेड वेलवेट उनका पसंदीदा है। तो चुकंदर से बना रेड वेलवेट एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। जब बच्चों को चुकंदर का पोषण भी मिल जाएगा और उन्हें पता भी नहीं चलेगा। चलिए जानते हैं क्या है चुकंदर से बने रेड वेलवेट केक की सामग्री और विधि

यह भी पढ़े… Jabalpur news: भाजपा में न तो सिफारिश चलती है, न ही लॉबिंग- गोपाल भार्गव  

चुकंदर रेड वेलवेट केक बनाने की सामग्री
चुकंदर की प्यूरी, मैदा, बेकिंग पाउडर, नमक, कोको पाउडर, तेल या मक्खन, पीसी शक्कर, दूध. केक डेकोरेट करने के लिए शुगर बॉल्स, आइसिंग शुगर. टॉपिंग के लिए क्रीम चीज, फ्रेश क्रीम, मक्खन और आइसिंग शुगर की जरूरत होगी।

यह भी पढ़े… मुख्यमंत्री के निर्देश बैकलॉग के पदों पर शुरू की जाए भर्ती

विधि : –
केक बनाने की तैयारी शुरू करने से पहले ओवन को प्रीहीट करने लगा दें। कम से कम 180 डिग्री सेल्सियस पर ओवन को गर्म करें। एक बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर, चुटकी भर नमक और कोको पाउडर को लेकर मिक्स करें। एक बाउल में चुकंदर की प्यूरी लें। इसमें तेल या मक्खन जो भी डालना चाहते हैं, मिला लें। शक्कर डालें। दूध डालकर फेंटना शुरू कर दें। केक को सॉफ्ट बनाने के लिए 1 टेबल स्पून सिरके का उपयोग भी कर सकते हैं। इन सब को फेंट कर एक सार कर लें। अब इस मिश्रण में मैदे वाले बाउल का मिश्रण छानते हुए मिक्स करते जाएं। सब कुछ मिक्स कर फिर फेटें। जिस बर्तन में केक बनाना है उसे ग्रीस करें। ये मटेरियल डालें और ओवन में पकने रख दें। केक पकने तक उसके डेकोरेशन की तैयारी करें। टॉपिंग के लिए क्रीम, मक्खन और आइसिंग शुगर को मिक्स कर लें। केक पकने के बाद केक पर टॉपिंग करें। अंत में उसे अपने मनमाफिक डेकोरेशन की सामग्री से सजाएं।