Mulberry: शहतूत के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, वेस्ट करने का नहीं करेगा मन

शहतूत (Mulberry), यह देखने में लाल छोटे-छोटे होते है और खाने में मीठे होते है। लोग इसके फ़ायदों से अनजान इसे बेकार समझते है, और कई तो इसे फेक भी देते है।

Fruit Mulberry

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। यह मौसम कई स्वादिष्ट फलों को भी अपने साथ लता है, उसी में एक फल है शहतूत (Mulberry), यह देखने में लाल छोटे-छोटे होते है और खाने में खट्टे-मीठे होते है। लोग इसके फ़ायदों से अनजान इसे बेकार समझते है, और कई तो इसे फेक भी देते है। यह एक ऐसा फल है जो दुनिया के ज्यादातर हिस्से में मिल जाता है और बहुत कम लोगों को इसके फायदों की जानकारी होती है। इसे तूथ भी कहा जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके कई फायदे होते हैं, जो हमारे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। तो आइए जानते हैं शहतूत (Mulberry) के फायदे।

यह भी पढ़े… IIM इंदौर में मैनेजमेंट इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू, 12वीं छात्र पास कर सकते हैं अप्लाई

इसके सेवन से आंखों को बहुत फायदा पहुंचाता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है, जो अपना ज्यादातर समय मोबाईल और लैपटॉप पर बिताते हैं, आंखों की थकान और कई समस्याओं को शहतूत खत्म कर सकता है। इतना ही नहीं इसमें कई ऐसे पोषक तत्व जैसे की विटामिन सी, विटामिन k, potassium पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है। इसके अलावा यह फल पाचन तंत्र को भी बहुत अच्छा बनाता है। यदि आप कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और दांतों की समस्या से परेशान हैं, तो इसका सेवन आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।  शहतूत में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जो शुगर को ग्लूकोस में बदलने का काम करता है और हमारे शरीर को एनर्जी भी देता है। यदि आपको पिंपल से छुटकारा चाहिए तब भी आप शहतूत का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह बालों को भी मजबूत बनाने का काम करता है। इसके सेवन से चेहरा साफ सुथरा और सुंदर होता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।