पर्यटन दिवस पर बोले सीएम यादव “पधारें एवं ‘देश के दिल’ के पर्यटन का आनंद लें”, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

टूरिज्म से भारत की अर्थव्यवस्था को सर्वाधिक लाभ मिलता है। यह देश की GDP बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

National Tourism Day 2024 : भारत में 25 जनवरी का दिन राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के तौर पर मनाया जाता है। बता दें कि टूरिज्म से भारत की अर्थव्यवस्था को सर्वाधिक लाभ मिलता है। यह देश की GDP बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। भारत के हर राज्य में पूरब से लेकर पश्चिम, उत्तर से लेकर दक्षिण तक किसी भी कोने में पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है। यहां आपको समुद्र का किनारा से लेकर पहाड़ों की वादियां, मंदिर से लेकर बड़े-बड़े ऐतिहासिक किले मिल जाएंगे, जहां केवल देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं। इससे जानकारी में भी वृद्धि होती है क्योंकि किताबों में पढ़ी गई चीजों को यदि सामने से जाकर देखेंगे, उसके इतिहास को जानेंगे, तो वह आपको लाइफटाइम याद रहता है। वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इस दिन का इतिहास और इस साल की थीम के बारे में बताते हैं…

Chief Minister Dr. Mohan Yadav

CM यादव ने किया ट्वीट

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मध्य प्रदेश जिसे ‘देश का दिल’ कहा जाता है जोकि समृद्धि से भरा राज्य है। यहां की भौगोलिक विविधता, सांस्कृतिक धरोहर लोगों को अपनी ओर खींचता है। यहां पर आप धार्मिक स्थल, वन्य अभ्यारण और आदिवासी संस्कृतियों का संगम देख सकते हैं।

थीम

बता दें कि इस साल का थीम “स्टेबल जर्नी, टाइमलेस मेमोरी” है। इस थीम का मुख्य उद्देश्य स्थायिता और समर्पण के माध्यम से पर्यटन के महत्व को प्रमोट करता है जो भारतीय सांस्कृतिक को समझाता है, जिससे पर्यटन का अनुभव करने वाले लोग अपनी यात्रा को हमेशा याद रख सकते हैं।

महत्व

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस का मुख्य उद्देश्य भारतीय पर्यटन के महत्व को बढ़ावा देना है। बता दें कि पर्यटन द्वारा समृद्धि को बढ़ाने के साथ-साथ इससे लोगों को विभिन्न स्थानों की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर से उनकी जागरूकता भी बढ़ती है। जिसके माध्यम से रोजगार भी मिलती है।

इतिहास

साल 1948 में पर्यटन यातायात समिति की शुरुआत हुई। जिसके बाद साल 1951 में चेन्नई में पर्यटन दिवस के क्षेत्रीय कार्यालयों की स्थापना हुई। फिर दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में भी पर्यटन कार्यालयों की स्थापना हुई। वहीं, साल 1998 में पर्यटन और संचार मंत्री के नेतृत्व में पर्यटन विभाग की स्थापना हुई, जो भारतीय पर्यटन को संवर्धन करने और उसे विश्व भर में प्रमोट करने का कार्य करता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News