बच्चों की परवरिश को बेहतर बनाने वाली 3 खास बातें, हर मां को जाननी चाहिए

Parenting Tips: हर मां चाहती है कि उसका बच्चा न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ हो, बल्कि मानसिक और भावनात्मक रूप से भी मजबूत बने। इसके लिए कुछ खास बातें जानना और अपनाना आवश्यक है। यहां हम उन 3 खास बातों के बारे में बताएंगे, जो बच्चों की परवरिश को बेहतर बनाने में मदद करेंगी और हर मां के लिए जानना आवश्यक हैं।

भावना चौबे
Published on -
Parenting Tips

Parenting Tips: माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है, बच्चों का पालन पोषण करना। आपने अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि बच्चे पैदा करना आसान है, लेकिन बच्चों की परवरिश करना उतना ही मुश्किल। आजकल की बदलती जिंदगी में माता-पिता के लिए बच्चों की अच्छी परवरिश करना दिन पर दिन चुनौती बनता जा रहा है।

बच्चों की परवरिश में मां की भूमिका विशेष होती है। सिर्फ शारीरिक जरूरतों का ध्यान रखना ही नहीं बल्कि मां को बच्चों के मानसिक और भावनात्मक विकास पर भी ध्यान देना चाहिए। सही पेरेंटिंग का यह मतलब नहीं है, कि बच्चों को अच्छा खाना खिलाना, अच्छे संस्कार देना या फिर बच्चों की हर जरूरत को पूरा करना। बल्कि सही पेरेंटिंग का मतलब है कि बच्चों को आत्मविश्वास, सहनशीलता और खुद पर भरोसा देना।

बच्चों की बातों पर ध्यान दें

धैर्य रखना और बच्चों की बातों को ध्यान से सुनना पेरेंटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप बच्चों के साथ धैर्य से बातचीत करते हैं, तो उन्हें यह महसूस होता है कि उनकी हर बात महत्वपूर्ण है और आप उनकी समस्याओं को समझने के लिए तत्पर है। इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है और वह खुलकर अपनी भावनाओं को व्यक्त कर पाते हैं। जब बच्चों को यह महसूस होता है कि उनके माता-पिता उनकी बातों को सुन रहे है, तो बच्चा सुरक्षित महसूस करता है।

बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाएं

बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाना हर मां के लिए बेहद जरूरी होता है। अपने बच्चों की छोटी-छोटी अचीवमेंट की तारीफ करके आप उन्हें यह दिखा सकते हैं कि आप उनकी मेहनत और कोशिशों को कितना महत्व देते हैं। जब आप उन्हें प्रोत्साहित करते हैं और यह कहते हैं कि जो भी करें, उसे पूरे विश्वास और दिल से करें, तो वे खुद को सक्षम महसूस करते हैं। इससे न केवल उनका आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि वह चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार रहते हैं।

पॉजिटिव डिसिप्लिन

पॉजिटिव डिसिप्लिन बच्चों को अनुशासन में रखने का एक अच्छा तरीका है। इसमें आपको सख्ती नहीं बल्कि प्यार और समझ से काम लेना है। जब आप अपने बच्चों को प्यार से समझते हैं तो वह ज्यादा अच्छे से सीखता है। इस तरह से बच्चे सही और गलत का फर्क समझ पाते हैं। इससे न सिर्फ अनुशासित बनते हैं बल्कि अपने कामों की जिम्मेदारी भी लेते हैं। पॉजिटिव डिसिप्लिन से बच्चे आत्म नियंत्रण और समझदारी से फैसला लेना सीख जाते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News