Parenting Tips: माता-पिता की ये 6 गलतियां बच्चों को बना देती है बिगड़ैल, आज से ही दें ध्यान

Parenting Tips: माता-पिता अपने बच्चों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन और शिक्षा प्रदान करके उन्हें बेहतर इंसान बनने में मदद कर सकते हैं। माता-पिता को उपरोक्त गलतियों से बचने का प्रयास करना चाहिए और अपने बच्चों को प्यार, देखभाल और शिक्षा प्रदान करके उनका बेहतर पालन-पोषण करना चाहिए।

parenting tips

Parenting Tips: बच्चों की अच्छी परवरिश करना आजकल माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। हर माता-पिता अपने बच्चों को बेहतर इंसान बनाने की कोशिश करते हैं। माता-पिता अपने बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण लोग होते हैं। वे अपने बच्चों को प्यार, देखभाल और शिक्षा प्रदान करते हैं। बच्चों का पालन-पोषण करना एक चुनौतीपूर्ण काम है, और माता-पिता कभी-कभी गलतियां करते हैं। कुछ गलतियां बच्चों को बिगाड़ सकती हैं और उनके विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। आज हम आपको इस लिख के द्वारा उन्हें गलतियों के बारे में बताएंगे जो माता-पिता को नहीं करनी चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

माता-पिता की कौन सी आदतें बच्चों को बिगाड़ती है

1. अत्यधिक लाड़-प्यार

कुछ माता-पिता अपने बच्चों को अत्यधिक लाड़-प्यार करते हैं। वे उन्हें वह सब कुछ देते हैं जो वे चाहते हैं, भले ही वे इसके लिए योग्य न हों। यह बच्चों को बिगाड़ सकता है और उन्हें आत्म-केंद्रित बना सकता है। बच्चों को लाड प्यार करना बुरी बात नहीं है लेकिन हद से ज्यादा लाड प्यार करने से बच्चे कई बार बिगड़ जाते हैं।

2. समय ना देना

आजकल माता-पिता दोनों ही ऑफिस वर्क करते हैं। जिस वजह से बच्चों को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में बच्चों को अकेला महसूस होने लगता है, इसलिए भले ही माता-पिता ऑफिस वर्क करें या ना करें उन्हें अपने बच्चों को पर्याप्त समय देना चाहिए उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहिए।

3. अनुशासन की कमी

कुछ माता-पिता अपने बच्चों को अनुशासित नहीं करते हैं। वे उन्हें नियमों का पालन करने या जिम्मेदार होने के लिए नहीं सिखाते हैं। यह बच्चों को बेकार और गैर-जिम्मेदार बना सकता है। कई बार ऐसा होता है कि बच्चे बड़ों को हर कुछ बोल देते हैं और माता-पिता उन्हें बच्चा समझकर हंस देते हैं या फिर उनकी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं पर ऐसा करना बिल्कुल गलत है जब भी आपका बच्चा किसी से बदतमीजी करें या आदर सम्मान के साथ बात ना करे तो आपको तुरंत रोकना चाहिए और उन्हें अच्छे से बात करना सीखना चाहिए।

4. ज्यादा अपेक्षाएं रखना

कुछ माता-पिता अपने बच्चों से अवास्तविक अपेक्षाएं रखते हैं। वे चाहते हैं कि उनके बच्चे हमेशा अच्छे अंक लाएं, सभी खेलों में जीतें और सभी को पसंद करें। यह बच्चों पर दबाव डाल सकता है और उन्हें आत्म-सम्मान की समस्या पैदा कर सकता है।

5. तुलना करना

कुछ माता-पिता अपने बच्चों की तुलना अन्य बच्चों से करते हैं। वे चाहते हैं कि उनके बच्चे दूसरों की तरह ही सफल और प्रतिभाशाली हों। यह बच्चों को हीन भावना और असुरक्षित महसूस करा सकता है।

6. खराब कम्युनिकेशन

कुछ माता-पिता अपने बच्चों के साथ खराब संवाद करते हैं। वे उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने या अपनी राय देने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं। यह बच्चों को अकेला और अलग-थलग महसूस करा सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News