सर्दियों के मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है मूंगफली, अपनी डाइट में करें शामिल

peanuts benefits

Peanuts Benefits: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। वहीं इन दिनों मूंगफली का सेवन लोग ज्यादा करने लगते हैं। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, पॉलीफेनाल, मिनरल्स, विटामिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं ऐसी कौन सी समस्याएं है जिनको मूंगफली का सेवन कर दूर किया जा सकता है।

वजन

मूंगफली का सेवन करने से आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है। जिनका सेवन करने से भूख शांत रहती है।

स्किन

सर्दियों के मौसम में मूंगफली का सेवन करने से आप अपनी स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा स्किन की देखभाल करने में मदद करता है।

सर्दी जुकाम

सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

कोलेस्ट्राल

मूंगफली का सेवन कोलेस्ट्राल के लिए काफी फायदेमंद होता है। मूंगफली बैड कोलेस्ट्राल को कम करने में फायदेमंद साबित होते हैं। जिसके कारण यह हार्ट के लिए फायदेमंद होता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

मूंगफली का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम पाया जाता है। जो कि हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार होता है।

एनर्जी

मूंगफली का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर को एनर्जी से भरपूर रखता है। जिसके कारण थकान, कमजोरी नहीं मसूस होती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News