हाथों की लंबाई से पहचानें व्यक्ति का स्वभाव, खुलेंगे पर्सनैलिटी के सारे राज

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से भिन्न है और यही उसकी पहचान बनता है। व्यक्ति का व्यवहार उसकी पर्सनैलिटी को उजागर करने का काम करता है और उसी के हिसाब से उसे पसंद नापसंद किया जाता है। अगर हमें किसी व्यक्ति के बारे में पता करना है तो व्यापार के अलावा शारीरिक अंगों की बनावट के आधार पर भी उसकी पर्सनैलिटी पता की जा सकती है।

जिस तरह से हमारा व्यवहार हमारे बारे में बहुत कुछ बताता है उस तरह से हाथ की रेखाओं, पैर की रेखाओं, शरीर की बनावट के आधार पर भी सामुद्रिक शास्त्र के जरिए कई चीजों का पता लगाया जा सकता है। अब तक हमने आपको आंख-नाक के आधार पर व्यक्ति की पर्सनैलिटी से संबंधित जानकारी दी है। लेकिन आज हम आपको हाथों की लंबाई के आधार पर किसी का भी व्यक्तित्व पता करने के तरीके के बारे में बताते हैं। चलिए इस बारे में जानते हैं।

छोटे हाथ

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके हाथ छोटे होते हैं। यह काफी मेहनती व्यक्तित्व के लोग होते हैं और हर परेशानी से लड़ने के लिए तैयार रहते हैं। यह जोखिम लेने से पीछे नहीं हटते और क्रिएटिविटी कि इनमें भरमार होती है। अगर यह किसी परेशानी में फंस जाते हैं तो उससे बाहर निकलने का रास्ता ढूंढना इन्हें अच्छी तरह आता है। रिश्ते निभाते समय यह लोग कई बार भूल कर देते हैं। आराम से स्थिति को संभालने की जगह यह मनमानी करते हैं जिस वजह से चीजें बिगड़ जाती है।

लंबे हाथ

कुछ लोगों के हाथ लंबे होते हैं और इस तरह के लोग हर काम में सर्वश्रेष्ठ रहते हैं। यह कभी भी सीधे सातवें आसमान पर जाने की नहीं सोचते बल्कि प्लानिंग के साथ आगे बढ़ते हैं। इनकी सोच हमेशा सकारात्मक रहती है और यह दिमाग से सोच समझकर कदम बढ़ाते हैं। रिश्तो के प्रति इनका रवैया काफी भावनात्मक होता है और यह हर किसी से अपना दिल लगा बैठते हैं। हर किसी को अपना मान लेने की इनकी ये आदत कभी-कभी इनका दिल दुखा देती है।

चकौर हाथ

जिन लोगों के हाथ चकौर होते हैं यह हमेशा दिमाग से कोई भी निर्णय लेते हैं। इनकी हर बात तर्क पूर्ण होती है। रिश्तो को लेकर यह गंभीर किस्म के होते हैं। गंभीरता तो इनमें रहती है लेकिन यह भावनात्मक तरीके से नहीं बल्कि तार्किक ढंग से हर परिस्थिति को देखते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News