Pomegranate Lip Balm: घर पर 2 तरीके से तैयार करें अनार का लिप बाम, होंठों को मिलेगी नेचुरल सुंदरता

Pomegranate Lip Balm

Pomegranate Lip Balm Benefit: खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती है और होंठ हमारे शरीर को सुंदर दिखाने में सबसे ज्यादा मददगार होते हैं। फटे होठों से छुटकारा पाने के लिए हम अक्सर ही मार्केट में मिलने वाले लिप बाम का प्रयोग करते हैं और खूबसूरत दिखने के लिए अलग-अलग तरह के लिपस्टिक शेड्स भी लगाते हैं।

इन सबसे अलग अगर आप प्राकृतिक रूप से गुलाबी और सॉफ्ट हॉट रखना चाहती हैं तो इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी लेकिन आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे। आज हम आपको घर पर अनार की मदद से लिप बाम बनाने के तरीके के बारे में बताते हैं तो बहुत ही आसान है।

अनार की मदद से आप घर पर नेचुरल लिप बाम तैयार कर सकते हैं,जो आपके होठों की खूबसूरती को बनाए रखने में मददगार साबित होगा। इससे लिप्स प्रॉपर तरीके से हाइड्रेट रह पाएंगे। चलिए आपको इसके फायदे और बनाने के तरीके बताते हैं।

Pomegranate Lip Balm

लिप बाम बनाने की सामग्री

इस लिप बाम को बनाने के लिए आपको शिया बटर, बीवैक्स पेटल्स, जोजोबा ऑयल, विटामिन ई ऑयल, अनार के बीज का तेल और वर्जिन कोकोनिट ऑयल की आवश्यकता पड़ने वाली है।

Pomegranate Lip Balm ऐसे बनाएं

  • लिप बाम को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बॉयलर में अनाज के बीज का तेल, शिया बटर, बीवैक्स, नारियल तेल और जोजोबा ऑयल मिक्स करना होगा।
  • इन सारी चीजों के मिश्रण को यह तक मिक्स करते रहें, जब तक ये पूरी तरह से मिल ना जाए।
  • अब गैस बंद कर इसमें विटामिन ई ऑयल और अनार के बीज का तेल डालकर मिक्स करें।
  • इस मिश्रण को लिप बाम ट्यूब या कंटेनर में डाल दें और पूरी तरह से ठंडा होने दें।
  • ठंडा होने के बाद जब ये जम जाएगा तो आपका लिप बाम उपयोग के लिए पूरी तरह से तैयार है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Organic Harvest (@oh_ind)

नारियल के तेल से ऐसे बनाएं

अनार के इस लिप बाम को बहुत ही आसान तरीके से नारियल के तेल के साथ भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा इंग्रेडिएंट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी सिर्फ आधा कप अनार और दो चम्मच नारियल के तेल में आपका काम हो जाएगा।

Pomegranate Lip Balm Benefit

ऐसे करें तैयार

  • सबसे पहले एक बाउल में अनार के दाने लें और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें, जिससे इसका सारा रस बाहर आ जाए।
  • अब इसे छानकर रस को अलग कर लें और उसमें पिघला हुआ नारियल का तेल मिला लें।
  • अब इस मिश्रण को लिप बाम ट्यूब या फिर किसी डब्बी में 1 दिन के लिए रेफ्रिजरेट कर दें। बहुत ही आसान तरीके से आपका लिप बाम बनकर पूरी तरह तैयार है।

अनार लिप बाम के फायदे

  • अनार से बने हुए इस लिप बाम से आपको कई तरह के फायदे होने वाले हैं। इससे स्किन को मॉइश्चर मिलेगा और फटे होंठों की समस्या दूर होती है। अनार में एंटीऑक्सडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो होठों को युवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।
  • इस लिप बाम का उपयोग करने से आपके होंठ लंबे समय तक हेल्दी बनी रहेंगे और आपको मुलायम और गुलाबी एहसास देंगे।

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News