Recipe: बच्चों का मन मोह लेगी अनार की खट्टी-मीठी आइसक्रीम, ऐसे बनाएं झटपट

Recipe: अनार की खट्टी मीठी आइसक्रीम एक स्वादिष्ट और ताज़ा मिठाई है जो गर्मियों के दिनों के लिए बिल्कुल सही है। इसे बनाना भी बहुत आसान है, और आप इसे अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।

recipe

Recipe: अनार की खट्टी-मीठी आइसक्रीम एक अनोखी और स्वादिष्ट मिठाई है जो गर्मियों के दिनों में मन को मोह लेती है। यह ताजे अनार के दानों, दूध, चीनी, क्रीम और मसालों से बनाई जाती है। इस आइसक्रीम का स्वाद खट्टा-मीठा और थोड़ा कसैला होता है, जो इसे एक ताज़ा और स्वादिष्ट बनाता है। अनार के दाने आइसक्रीम को एक क्रंची बनावट देते हैं, जो इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है। यह आइसक्रीम विटामिन सी और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो इसे एक स्वस्थ विकल्प बनाता है। अनार की खट्टी मीठी आइसक्रीम बनाना आसान है और इसे घर पर ही बनाया जा सकता है।

कैसे बनाएं अनार की खट्टी मीठी आइस क्रीम

सामग्री:

1 कप अनार के दाने
1/2 कप दूध
1/2 कप चीनी
1/4 कप क्रीम
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1/4 छोटा चम्मच केसर (वैकल्पिक)
2 बड़े चम्मच पिस्ता कटा हुआ (गार्निश के लिए)

विधि:

1. अनार के दानों को मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें।
2. एक पैन में दूध और चीनी डालकर उबाल लें।
3. दूध में उबाल आने पर गैस धीमी कर दें और इसमें अनार का पेस्ट, क्रीम, इलायची पाउडर और केसर (यदि उपयोग कर रहे हों) डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।
4. मिश्रण को 5-7 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं, बीच-बीच में चलाते रहें।
5. आंच बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।
6. ठंडे मिश्रण को एयरटाइट कंटेनर में डालकर फ्रीजर में 4-5 घंटे या रात भर के लिए जमने दें।
7. आइसक्रीम जमने के बाद, इसे स्कूप से निकालकर कटे हुए पिस्ता से सजाकर परोसें।

सुझाव:

1. आप अपनी पसंद के अनुसार अनार के दानों की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।
2. यदि आप चाहते हैं कि आइसक्रीम अधिक खट्टी हो, तो आप थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं।
3. आप आइसक्रीम में अपनी पसंद के अनुसार अन्य मेवे भी मिला सकते हैं, जैसे कि बादाम, अखरोट या किशमिश।
4. आप आइसक्रीम को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल या केवड़ा जल भी मिला सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News