Hypertension: हाइपरटेंशन का मुख्य कारण बन सकती हैं ये आदतें, आज ही करें सुधार

Hypertension: हाइपरटेंशन एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। यदि आपको हाइपरटेंशन का खतरा है, तो नियमित रूप से अपना रक्तचाप जांचना महत्वपूर्ण है।

hypertension

Hypertension: हाइपरटेंशन, जिसे हाई ब्लड प्रेशर भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्तचाप सामान्य से अधिक होता है। यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो हृदय रोग, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।हाइपरटेंशन के कई कारण हो सकते हैं। कुछ मामलों में, इसका कारण अज्ञात होता है, जिसे प्राथमिक हाइपरटेंशन कहा जाता है। अन्य मामलों में, यह किसी अन्य स्वास्थ्य स्थिति के कारण होता है, जिसे माध्यमिक हाइपरटेंशन कहा जाता है। हाइपरटेंशन की समस्या होने पर लोग दवाई लेना शुरू कर देते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा हाइपरटेंशन के कारण और उसके लक्षणों के बारे में बताएंगे जिससे कि आप सतर्क रह पाए, तो चलिए जानते हैं।

हाइपरटेंशन के क्या क्या कारण होते हैं

अनहेल्दी जीवनशैली: अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, जैसे कि धूम्रपान, शराब का सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी और अस्वास्थ्यकर आहार, हाइपरटेंशन के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारक हैं।

जेनेटिक : यदि आपके परिवार में हाइपरटेंशन का इतिहास है, तो आपको हाइपरटेंशन होने का खतरा अधिक होता है।

फिजिकल एक्टिविटी ना करना: सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप कोई फिजिकल एक्टिविटी या फिजिकल वर्क नहीं करते हैं तो ऐसे में आपका अधिक वजन बढ़ सकता है। अधिक वजन बढ़ाने की वजह से हाई बीपी का खतरा भी बढ़ जाता है।

अन्य स्वास्थ: कुछ अन्य स्वास्थ्य स्थितियां, जैसे कि मधुमेह, गुर्दे की बीमारी, और थायरॉइड रोग, हाइपरटेंशन का कारण बन सकती हैं।

दवाएं: कुछ दवाएं, जैसे कि स्टेरॉयड और कुछ दर्द निवारक दवाएं, हाइपरटेंशन का कारण बन सकती हैं।

उम्र: उम्र बढ़ने के साथ हाइपरटेंशन का खतरा बढ़ जाता है। जैसे जैसी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है कई बार लोग बढ़ती जिम्मेदारी के चलते ज्यादा टेंशन ले लेते हैं जिस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और हाइपरटेंशन की समस्या होने लगती है।

हाइपरटेंशन के क्या-क्या लक्षण

हाइपरटेंशन के अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं। यही कारण है कि इसे “साइलेंट किलर” कहा जाता है। यदि आपको हाइपरटेंशन के लक्षण दिखते हैं, तो वे हो सकते हैं:

सिरदर्द: यह सबसे आम लक्षण है, खासकर सुबह के समय या गर्दन के पीछे।

चक्कर आना: यह रक्तचाप में अचानक गिरावट के कारण हो सकता है, खासकर जब आप खड़े होते हैं।

थकान: यह कम रक्त प्रवाह के कारण हो सकता है, जो ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की कमी प्रदान करता है।

धुंधला दिखना : यह रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने के कारण हो सकता है, जो आंखों को रक्त की आपूर्ति करती हैं।

सांस लेने में तकलीफ: यह हृदय की विफलता का संकेत हो सकता है, जो हाइपरटेंशन के कारण हो सकता है।

नाक से खून बहना: यह रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने के कारण हो सकता है, जो नाक में होती हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News