नई दुकान लेने का बना रहे है प्लान , ये वास्तु टिप्स रखें ध्यान, होगा लाभ ही लाभ

Gaurav Sharma
Published on -

Vastu Tips For Shop : भारत में ऐसी बहुत ही कम इमारतें होंगी जो वास्तु को ध्यान में रखे बिना बनी होगी। हम भारतीय भगवान पर बहुत विश्वास करते है और हमारी श्रध्दा ही हमारा विश्वास है। लोगों का मानना है कि वास्तु से अगर इमारत बनाई जाएगी तो इसमें सुख संपत्ति का हमेशा वास रहेगा।

यही सभी नियम हमारे व्यापार में भी लागू होता है। पैसे की स्थिरता किसी भी व्यापार में अहम होती है , इसलिए दुकानों के लिए वास्तु का भी पालन किया जाना चाहिए, ताकि न केवल कार्यस्थल पर सकारात्मकता और समन्वय हो, बल्कि पैसे का आगमन भी निरंतर जारी रहे।।

इसलिए यदि आप एक नई दुकान बनाने की सोच रहे है तो यह कुछ वास्तु टिप्स हैं जो आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए

नई दुकान के लिए वास्तु टिप्स

दुकान में सफाई और आसपास की नाली का रखें ध्यान

अगर आप नई दुकान लें रहे तो उसकी साफ सफाई का ख्याल रखें, खासकर उत्तर पूर्व दिशा की सफाई। माना जाता है कि उत्तर -पूर्व दिशा से देवता आगमन करते है , इसलिए इस दिशा का साफ होना बेहद ज़रूरी है। ऐसे ही अगर आपके दुकान के सामने नाली है तो इसे आज ही बंद करवा दें। नाली से आनी वाली गंदगी आपके ग्राहकों को आपसे दूर कर सकती है।

पेड़ या खंबे से हो दूर

अपनी दुकान के गेट के पास कोई पेड़ या खंभा नहीं रहने दें। गेट किसी भी धंधे का अहम हिस्सा होता है जिससे वहां पर ग्राहक आते है इसलिए इसका सहीं होना बहुत जरूरी होता है। पेड़ या खंभा आपके बिजनेस में रूकावट पैदा कर सकता है।

त्रिभुज में ना हो डिज़ाइन

दुकान अगर आप बना रहे तो त्रिकोणीय न बनाएं। यह आपके लिए और आपके बिजनेस के लिए गलत साबित हो सकता है। आप चाहे तो दुकान को आगे से चौड़ी और पीछे से पतली बना सकते है।

शीशा देगा सकारात्मकता

दुकान में शीशे लगाएं, खासकर कैश काउंटर के पास, इससे पॉजिटीविटी आती है। साथ ही इनकी समय-समय पर सफाई भी करते रहे। उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में शीशें लगाने से बिजनेस में फायदा होता है।

ऐसा हो दुकान का रंग

दुकान पर काला या डार्क नीला कलर पेंट करवाने से बचें अपनी दुकान को शांति वाले कलर्स से पेंट करवाएं। इससे दुकान में एक तरह की शांति बनी रहेगी और आपका बिजनेस भी अच्छा चलेगा।

यहां रखें इलेक्ट्रॉनिक सामान

दुकान के लिए वास्तु के अनुसार बिक्री बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स को दक्षिण-पूर्वी कोने में रखें। इससे दुकान में सकारात्मकता बनी रहती है।

डिस्क्लेमर: ऊपर दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न स्रोतों से प्राप्त की गई है, एमपी ब्रेकिंग न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। कोई भी काम करने से पहले वास्तु एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।

Other Latest News