Viral Fever से राहत देंगे ये देसी नुस्खे, छूमंतर हो जाएगा बुखार

Viral Fever Home Remedies

Viral Fever Home Remedies : मौसम बदलते ही लोगों में वायरल फीवर होने की समस्या देखनी पड़ती है। दरअसल, बदलते मौसम की वजह से इंफेक्शन तेजी से फैलता है, जिसके चलते सबसे पहले लोगों में सर्दी-जुकाम और बुखार होने लगता है। इससे लोग परेशान हो जाते हैं और डॉक्टर के पास जाकर इलाज लेते हैं ताकि वह जल्द से जल्द ठीक हो जाए और उन्हें ज्यादा दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसके लिए कुछ लोग घरेलू उपाय भी करते हैं ताकि उन्हें दावों का सेवन न करना पड़े।

अगर आप भी बार-बार बदलते मौसम की वजह से बीमार हो जाते हैं या वायरल फीवर हो जाता है या आपके घर में किसी को वायरल फीवर हो रहा है और उसे जल्द ठीक करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप वायरल फीवर से जल्द छुटकारा पा सकते हैं और फीवर की वजह से कमजोर हुए शरीर में ताकत भी ला सकते हैं। यह नुस्खे काफी ज्यादा कारगर और फायदेमंद माने जाते हैं। चलिए जानते हैं उनके बारे –

क्या होता है Viral Fever

शरीर में इंफेक्शन होने की वजह से वायरल फीवर होता है। वायरल फीवर का मतलब ही वायरल इंफेक्शन है जो बदलते मौसम की वजह से होता है। इसकी वजह से शरीर का तापमान तेजी से बढ़ जाता है। वायरल इंफेक्शन की वजह से तेज बुखार, सर्दी, जुकाम और शरीर पर होने वाले रैशेज होने लगते हैं। यह वायरल फीवर के लक्षण माने जाते हैं। इसकी वजह से इम्यूनिटी भी तेजी से को हो जाती है। कहा जाता है कि जिन लोगों की इम्यूनिटी पहले से कम होती है उनमें बदलते मौसम की वजह से वायरल इंफेक्शन तेजी से फैलता है और वह वायरल फीवर की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी बार-बार आने वाले बुखार से परेशान है तो इन उपायों को जरूर अपनाएं।

अपनाएं ये घरेलु नुस्खें

अगर आप मौसम बदलते ही वायरल फीवर का शिकार हो जाते हैं तो इससे बचने के लिए आपको अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखना चाहिए। साथ ही हमेशा तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। इससे आप वायरल फीवर से और उसके इंफेक्शन से बच सकेंगे। तरल पदार्थ में नारियल पानी, घर पर बने फ्रूट जूस, और पानी का सेवन करना होता है।

वायरल फीवर और इंफेक्शन से बचने के लिए हमेशा आपको अपने घर को साफ सुथरा रखना चाहिए। इतना ही नहीं घर के आसपास भी सफाई रखनी चाहिए। इससे इंफेक्शन का खतरा कम होता है और आप वायरल इंफेक्शन की चपेट में नहीं आते हैं। अगर साफ सफाई नहीं होती है तो फिर बदलते मौसम की वजह से आप डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं। क्योंकि इसके कीटाणु तेजी से पनपने लगते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News