जानें, हाथ क्रॉस करने का तरीका कैसे खोलता है आपके Personality के राज

Personality Test: आपके हाथ कैसे क्रॉस होते हैं, यह बताता है कि आपका दिमाग कैसे काम करता है। आइए जानते हैं। आप किस हाथ को ऊपर रखते हैं, इसके हिसाब से पता चलेगा कि आप ज्यादा सोच-समझकर चलने वाले हैं या फिर आपकी क्रिएटिव सोच और नई चीजें करने वाली है।

personality

Personality Test: जरा रुके, अपने आप को सीधा खड़ा करें और गौर से देखें कि आपके हाथ कैसे क्रॉस हो रहे हैं। दायां हाथ ऊपर है या बायां? ये तो आप जानते ही होंगे कि हमारी आदतें और शारीरिक बनावट काफी कुछ बयां कर देती हैं। उसी तरह शोध बताते हैं कि बैठने का तरीका, चलने का स्टाइल, बोलने का लहजा, खाने का ढंग और यहां तक कि हाथ क्रॉस करने का तरीका भी हमारी पर्सनालिटी के बारे में काफी कुछ बता सकता है, तो चलिए इस रहस्य को खोलते हैं। आपके हाथ कैसे क्रॉस होते हैं, ये आपकी सोच के बारे में क्या राज खोलते हैं? क्या आप ठंडे दिमाग से फैसले लेने वाले हैं या फिर अंतर्मन और रचनात्मकता आपका मार्गदर्शन करती है? चलिए इस लेख के द्वारा समझते हैं की कैसी हैं आपकी पर्सनालिटी।

दायां हाथ ऊपर?

यदि आप दाएं हाथ को ऊपर रखते हैं, तो आप शायद एक तार्किक और व्यवस्थित व्यक्ति हैं। आप भावनाओं में बहने के बजाय, सोच-समझकर फैसले लेते हैं और समस्याओं का समाधान ढूंढते हैं। आप शांत रहते हैं, तर्क का इस्तेमाल करते हैं, और हर चीज का विश्लेषण करते हैं। यह तार्किक दिमाग आपको कई क्षेत्रों में सफल बना सकता है, चाहे वह वैज्ञानिक सोच हो, गणितीय गणना हो, या फिर कोई पहेली सुलझाना हो।

बायां हाथ ऊपर?

दुनिया को आप दिल से महसूस करते हैं, और अक्सर फैसले लेते समय दिमाग से ज्यादा अपने अंतर्मन और भावनाओं को सुनते हैं। दूसरों के सुख-दुख को आप गहराई से समझ पाते हैं, मानो उनके जूते में आप खुद चल रहे हों। आपकी कल्पनाशीलता और रचनात्मकता किसी खजाने से कम नहीं। ये खूबियां आपको कला के क्षेत्रों में चमका सकती हैं, फिर चाहे वो रंगीन दुनिया में खो जाने वाली चित्रकारी हो, दिल की धड़कनों पर नाचना हो, संगीत की सुरों में खो जाना हो, या फिर अभिनय के जरिए कहानियों को जीवंत बनाना हो। हालांकि, कभी-कभी भावनाओं का ज्वार इतना तेज हो जाता है कि आप चीजों को साफ तौर से सोच या समझ नहीं पाते। कला न सिर्फ आपके विचारों और भावनाओं को खूबसूरत तरीके से बाहर निकालने का माध्यम देती है, बल्कि चीजों को समझने में भी आपकी मदद करती है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News