क्या होता है फ्रूटेरियन डाइट, आइए जानते हैं इसको अपनाने से होने वाले फायदे और नुकसान

Fruitarian Diet

Fruitarian Diet: फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। फलों में मौजूद कई पोषक तत्व हमारी शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। फलों में शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने वाले सारे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही फलों के सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है और वजन भी कम किया जा सकता है।

आखिर क्या है फ्रूटेरियन डाइट

अगर तीन दिन यानी कि 72 घंटे सिर्फ फलों का सेवन किया जाए तो उसे फ्रूटेरियन डाइट कहा जाता है। हालांकि अगर आप तीन दिन सिर्फ फलों का ही सेवन करते हैं तो इससे शरीर को फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हो सकता है। फलों में मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स, खनिज और अन्य पोषक तत्व फायदे तो पहुंचाते हैं। लेकिन अगर फलों का ही सेवन करते हैं तो उसके नुकसान भी देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं फ्रूटेरियन डाइट अपनाने से क्या क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

फ्रूटेरियन डाइट के फायदे

इम्युनिटी बूस्ट

अगर आप फ्रूटेरियन डाइट अपनाते हैं तो आपके शरीर की इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगी। फलों में मौजूद पोषक तत्व आपकी शरीर को ऊर्जा प्रदान करेंगे। साथ ही यह संक्रमण से होने वाले बीमारियों से बचाने में भी फायदेमंद होता है।

पाचन-शक्ति

फ्रूटेरियन डाइट शरीर की पाचन शक्ति के लिए काफी फायदेमंद होता है। फलों में पाए जाने वाले मिनरल्स आपकी पाचन को मजबूत करता है। यह कब्ज जैसी समस्याओं को छुटकारा दिलाने में मदद करता है। साथ ही फलों का सेवन करने से पेट साफ रहता है।

वजन

फ्रूटेरियन डाइट अपनाने से आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व शरीर के फैट को कम करता है। जिससे बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही फलों में मौजूद फाइबर पोषक तत्व कोलेस्ट्राल को बढ़ने से रोकता है। जिससे हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

फ्रूटेरियन डाइट के नुकसान

दांतो की समस्या

फ्रूटेरियन डाइट अपनाने से दांतों की समस्या हो सकती है। फलों का ज्यादा सेवन करने से दांतों में सड़न जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होती है।

शरीर में सूजन

फ्रूटेरियन डाइट अपनाने से शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है। जिन मरीजों को पहले से ही सूजन की बीमारी है उनके लिए यह काफी खतरनाक होता है। क्योंकि जिन फलों में फ्रक्टोज की मात्रा ज्यादा पाई जाती है उनके सेवन से शरीर में सूजन की समस्या होने का खतरा ज्यादा हो सकता है।

डायबिटीज का खतरा

ऐसे व्यक्ति जो पहले से ही डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हैं। उनके लिए फ्रूटेरियन डाइट ज्यादा खतरनाक हो सकता है। क्योंकि फलों में प्राकृतिक रूप से मौजूद शुगर डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News