Balaghat News : छापेमारी कर पुलिस ने किया अवैध कफ सीरप कारोबार का खुलासा, दवा व्यवसायी सहित 5 सप्लायर गिरफ्तार

Amit Sengar
Published on -

Balaghat News :  बालाघाट जिले में नशीले कफ सीरप का कारोबार का पुलिस ने भांडाफोड़ किया है। गत दिनों मलाजखंड और बिरसा में कार्यवाही के बाद मिली लिंक के आधार पर पुलिस ने बालाघाट के तीन दवाई दुकानों की जांच की। हालांकि पुलिस को बालाघाट की दवा दुकानो में की गई जांच में कुछ नहीं मिला है, लेकिन बड़ी मात्रा में पकड़ाये गये आरोपियो को नशीला कफ सिरप सप्लाई करने के मामले में एक थोक दवा व्यवसायी को भी पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है। जबकि दो थोक दवा व्यवसायी फरार हैं।

मानव स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कुछ कफ सीरप पर प्रतिबंध लगाया है, बावजूद इन कफ सीरप को नशे के लिए बेचने का काम बदस्तूर जारी है, नशे के सौदागर, प्रतिबंधित नशीले कफ सीरप को ग्रामीण अंचलो में सप्लाई कर मोटी कमाई कर रहे है, चूंकि शराब से सस्ता और आसानी से गंध नहीं आने वाले इस कफ सीरप का नशा, युवाओं को खासा भाता है। जिसके चलते ग्रामीण क्षेत्रो में इसकी बड़ी डिमांड है। बताया जाता है कि बालाघाट के कुछ मेडिकल स्टोर्स से गुपचुप तरीके से इसकी जिले के ग्रामीण अंचलो में अपने नेटवर्क के माध्यम से सप्लाई और बिक्री की जाती है। जिसकी जानकारी के बाद गत दिनों मलाजखंड और बिरसा पुलिस ने दो बड़ी कार्यवाही कर बड़ी मात्रा में नशीला कफ सिरप बरामद किया है।

Continue Reading

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”