कुंये में डूबने से दो किसानों की मौत, जहरीली गैस की भी आशंका, जांच में जुटी पुलिस

BALAGHAT  NEWS : बालाघाट के लालबर्रा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत पांढरवानी के उदासीटोला में में दो किसानों की मौत हुई। कुंये में जहरीली गैस से मौत हुई या कुंये के पानी में डूबने से मौत, यह जांच का विषय है, लेकिन कुंये की जहरीली गैस से पहले रामलाल का दम घुटा फिर नीचे उसे बचाने उतरा खेतिहर किसान जीवनलाल भी उतरा। दोनो आपस में पड़ोसी है, उदासीटोला निवासी 28 रामलाल पिता बोदेलाल नागेश्वर और पांढरवानी निवासी 52 वर्षीय जीवनलाल पिता मनसुख पंचेश्वर, पड़ोसी खेतिहार थे। जो आज दोनो ही खेत पहुंचे थे। रामलाल, अपने जीजा के साथ था, जबकि पड़ोसी किसान जीवनलाल खेत में काम कर रहा था।
जहरीली गैस से दम घुटने लगा 
फत्तेलाल के कुंये में मोटर बंद होने से उसने अपने साले रामलाल को कुंये में उतरा, जिसके बीच कुंये में पहुंचते ही जहरीली गैस से उसका दम घुटने लगा और जिस रस्सी के सहारे वह नीचे उतरा था, उसकी पकड़ छोड़कर वह कुंये में जा गिरा। जिसकी बचाव की आवाज सुनकर पडोसी खेत में काम कर रहे जीवनलाल भी नीचे उतरा ताकि रामलाल की जान बचाई जा सके लेकिन उसकी भी ऐसी ही परिस्थिति से मौत हो गई। 10 जुलाई सोमवार की दोपहर घटित इस मामले की जानकारी के बाद तहसीलदार उमराज वारले, एसडीओपी श्रीवास्तव, थाना प्रभारी विजय बघेले, सरपंच अनीश खान घटनास्थल पहुंचे थे।
लालबर्रा डीआरसी की टीम ने निकाले शव
लालबर्रा की डीआरसी टीम प्रभारी हवलदार जे.एल. राहंगडाले, लांस नायक लेखराम राहंगडाले, सैनिक योगेश बनवाले, शीतलप्रसाद और सैनिक ओरीलाल ने कुंये से दोनो के शवों को सुरक्षात्मक तरीके से बाहर निकाला।
खाट से मेनरोड तक लाये गये शव
दोनो ही किसानो की कुंये में मौत के बाद उनके बाहर निकाले गये शव को घटनास्थल से मुख्य रोड तक लाने सड़क मार्ग के साधन नहीं होने से मृतकों के शवो को खाट से मुख्य सड़क तक लाया गया। शवों को पोस्टमार्टम के लिए लालबर्रा अस्पताल में रखा गया है, जिनके शव का आज 11 जुलाई को पीएम किया जायेगा।
इनका कहना है
उदासीटोला में दो लोगों की कुंये में मौत हो गई है। जिनके शव को बरामद कर पंचनामा कार्रवाई के बाद पीएम के लिए सुरक्षित रखवा दिया गया है। पहले रामलाल कुंये में उतरा था। जिसके बाद जीवनलाल, कुंये में जहरीली गैस से उनका दम भरा और वह नीचे कुंये में जा गिरे। फिलहाल पीएम के बाद ही मौत के कारणों का पता सकेगा। मामला जांच में है।
बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट 

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj