दक्षता परीक्षा : पहले दिन 1561 ने दी परीक्षा, शिक्षक बोले- बुक में नहीं मिले उत्तर, आक्रोश

cg vyapam

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सत्र 2019-20 में सरकारी स्कूलों (Government Schools) की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam) का परिणाम 40 फीसदी से कम रहा है, जिसके चलते स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने शिक्षकों की दक्षता परीक्षा ले रहा है।रविवार को मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी (High School and Higher Secondary School) के 1619 शिक्षकों ने परीक्षा दी और आज सोमवार को 6 हजार से अधिक शिक्षक (Teacher) परीक्षा देंगे, हालांकि यह परीक्षा किताब देखकर ही ली जा रही है, बावजूद इसके शिक्षकों में नाराजगी है।दतिया व रीवा सहित कई जिलों में शिक्षकों ने परीक्षा का विरोध किया।

यह भी पढ़े… दक्षता परीक्षा : इस दिन होंगे एग्जाम, परिणाम नहीं किए जाएंगे सार्वजनिक, निर्देश जारी

पहले दिन रविवार को 1619 में से 1561 ने किताब देखकर परीक्षा दी, जिसमें से 58 शिक्षक अनुपस्थित रहे।हैरानी की बात तो ये है कि सीहोर में गणित विषय के शिक्षकों ने किताब में प्रश्न नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। उनका कहना था कि पेपर एनसीईआरटी (NCRT) की बुक से पेपर बनाया गया है, जो अभी हाईस्कूल व हायरसेकंडरी में लागू ही नहीं हुआ। ऐसे में कईयों के प्रश्न छूट गए तो कईयों का पेपर बिगड़ गया।शिक्षकों का तर्क है कि शासन को परीक्षा लेने की जगह शिक्षकों को प्रशिक्षण देना चाहिए।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)