भगवामय हुआ भोपाल, निकली शोभा यात्रा, मनाया गया दीपोत्सव

bhopal news

Bhopal News : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भगवाधारियों का उत्साह देखते ही बन रहा था। श्रीराम लला के अयोध्या में विराजमान होने पर उमंग, उल्लास में डूबी संतनगरी की शाम यादगार बन गई। राम के परम आंनद में डूबी रही। समूचा शहर रोशनी से नहाया रहा। घर आंगन में दीपक प्रज्ज्वलित कर भगवान श्रीराम के आगमन की खुशी मनाई गई। दीपोत्सव मनाते हुए लोगों ने आतिशबाजी भी की।

उपनगर में बस स्टैंड चौराहे से सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, विधायक रामेश्वर शर्मा व अन्य अन्य प्रमुखजनों के शोभा यात्रा का शुभारंभ जय-जय श्रीराम के घोष के साथ किया। शोभायात्रा बस स्टैंड से निकाली जाएगी। भव्य शोभा यात्रा समिति के सदस्य वेदांत संत लालसाईं के सानिध्य में आगे बढ़े। बजाओ ढोल स्वागत में मेरे सरकार आए हैं। भगवायी गानों के साथ मुख्य मार्ग पर उत्साह देखते ही बनता था। नाचते गाते हुए रामभक्त आगे बढ़ रहे थे। शोभा यात्रा का जगह-जगह स्वागत मंचों से पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। शिव मंदिर पर शोभा यात्रा का समापन हुआ।

साधु-संत शामिल हुए

शोभा यात्रा में ऊंट, घोड़े, ताशे बैंड और रथों पर समाज के धर्मगुरू, साधु संत बैठे हुए थे। प्रमुख चौराहों पर एलडी लगाई गई थी। मुख्य मार्ग पर रंगारंग आसमानी आतिशबाजी कर दीपावली मनाई जाएगी।

bhopal

दीपोत्सव मनाया

संतनगर में दीपावली जैसा माहौल था शाम ढलते ही घर दुकानों पर की लाइटिंग चमक उठी थी। हर घर में लोगों दीपक जलाकर भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया। जमकर आतिशबाजी की गई। संतजी की कुटिया पर दीपक जलाए गए। सभी मंदिर और दरबार रोशनी से नहाते रहे।

उत्सव ही उत्सव के पल

– लाल साईं ने कहा, पांच सौ वर्ष के संघर्ष के बाद रामलाल अपने भव्य मंदिर में विराजे हैं। चौतरफा उल्लास है, उत्साह समूचा देश रामनाम का घोष कर रहा है।
– विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा, संत का अपना तरीका होता है। वह इतिहास बदलने, इतिहास लिखने की ताकत रखते हैं। रामलला की स्थापना के स्थापना के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने रामराज्य का आगाज किया है।
– विधायक भगवानदास सबनानी ने कहा दुनिया आज देख रही है आज भारत में राम का उत्सव। प्राण प्रतिष्ठा समारोह जैसा उत्सव कभी दुनिया ने नहीं देखी। त्रेता युग की अयोध्या नजर आ रहा है।

भोपाल से रवि कुमार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News