कांग्रेस ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 2 लाख का बीमा कराने के फैसले पर बीजेपी को घेरा, विभा पटेल ने कहा ‘झुनझुना पकड़ा रही है सरकार’

कांग्रेस प्रदेश महिला अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी सरकार के खाने के दांत और रहते हैं, दिखाने के और रहते हैं। उन्होंने कहा कि जब शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने कहा था कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को एक लाख और सवा लाख रूपए दिए जाएँगे। लेकिन वो वादा अब तक पूरा नहीं किया गया है।

Vibha

MP News : मध्य प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 2 लाख का बीमा कराने की घोषणा की है। इन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा कवर का लाभ दिया जाएगा। लेकिन कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी इन्हें झुनझुना पकड़ा रही है।

बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं को 436 रुपए प्रति हितग्राही वार्षिक प्रीमियम के भुगतान करना होगा। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 18 से 59 आयु वर्ग के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा सहायिकाओं को 20 रुपए प्रति हितग्राही वार्षिक प्रीमियम देना होगा। इसके तहत दुर्घटना एवं मृत्यु के और स्थाई पूर्ण अपंगता की स्थिति में 2 लाख की राशि का प्रावधान होगा।

विभा पटेल ने सरकार पर लगाया आरोप

इस मुद्दे पर कांग्रेस प्रदेश महिला अध्यक्ष विभा पटेल ने कहा है कि बीजेपी सरकार के खाने के दांत और रहते हैं, दिखाने के और रहते हैं। उन्होंने कहा कि ‘जब शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने कहा था कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को रिटायर होने पर एक लाख और सवा लाख रूपए दिए जाएँगे। लेकिन वो वादा अब तक पूरा नहीं किया गया है। इस सरकार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं कोई वास्ता नहीं है। वो आज भी अपना अधिकार पाने के लिए भटक रही हैं और अब सरकार ने उन्हें बीमा का झुनझुना पकड़ा दिया है।’

सरकार देगी 2 लाख तक का बीमा

विभा पटेल ने कहा कि ‘बीजेपी सरकारी संस्थाओं का चुनाव के वक्त दुरुपयोग करती है और लोकतंत्र को सरकारी तंत्र के माध्यम से प्रभावित करती है। सरकार विधवा पेंशन, वृद्ध अवस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन भी नहीं दे रही है। अब बीमा कराने के नाम पर सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को झुनझुना दिखा रही है।’ बता दें कि राज्य सरकार ने फ़ैसला लिया है कि आंगनबाड़ी वर्कर्स का 2 लाख का बीमा कराया जाएगा। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का दुर्घटना मृत्यु पर 2 लाख और आंशिक अपंगता पर एक लाख रुपए की राशि का बीमा कवर होगा। बीमा योजना की प्रीमियम राशि आंगनबाड़ी वर्कर्स की सहमति से काटी जाएगी।

भोपाल से जितेंद्र यादव की रिपोर्ट


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News