MP Board 2024 : 9वीं-11वीं छात्रों के लिए अपडेट, 6 मार्च से परीक्षाएं, ये रहेंगे नियम, एग्जाम व मूल्यांकन संबंधी निर्देश जारी, अप्रैल में आएंगे नतीजे

निर्देश के अनुसार, परीक्षा के दौरान 11, 16, 21 और 23 मार्च को उस दिनांक तक सम्पन्न हुई परीक्षाओं की समस्त उत्तरपुस्तिकाओं के बंडल संबंधित मूल्यांकन केन्द्र के विद्यालय के प्राचार्य मूल्यांकन केन्द्र अधिकारी को जमा करेंगे और फिर मूल्यांकन केन्द्र अधिकारी से उसी दिवस मूल्यांकन के लिए अन्य विद्यालय की उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करेंगे।

Pooja Khodani
Published on -
MP Board

MP Board 9th-11th Exam-Result Update : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 9वीं और 11 वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं 6 मार्च से शुरू होने जा रही है, जो 23 मार्च तक चलेंगी। इस बार 9वीं में करीब 17 हजार और 11वीं में 15 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इससे पहले लोक शिक्षण संचालनालय ने परीक्षा और मूल्यांकन को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत सभी स्कूलों को 28 मार्च तक कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा कर एक अप्रैल को नतीजे जारी किए जाएंगे। वही मंडल ने कक्षा 9 – 11वीं के विद्यार्थियों को रिकॉर्ड में संशोधन के लिए 15 अप्रैल का समय दिया है।

28 मार्च तक कॉपियों का मूल्यांकन, 1 अप्रैल को जारी होंगे नतीजे

लोक शिक्षण संचालनालय ने परीक्षा और मूल्यांकन को लेकर गाइडलाइन जारी की है, जिसके अनुसार 28 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूरा कर एक अप्रैल को परीक्षा परिणाम जारी करना होगा।इसके लिए संबंधित केंद्रों पर परीक्षा के बाद 11, 16, 21 और 23 मार्च को मूल्यांकन प्रभारी उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल अन्य स्कूलों में मूल्यांकन के लिए भेजने होंगे। 28 मार्च तक किसी भी हाल में उत्तर पुस्तिकाएं जांचने का काम पूरा करना होगा और अंकों की सूची भी मूल्यांकन केंद्र में जमा करना होगी।इसके बाद 1 अप्रैल को परिणाम जारी करने के बाद पांच अप्रैल तक सभी प्राचार्यों को विमर्श पोर्टल पर नतीजे अपलोड करने होंगे।

परीक्षा संचालन एवं मूल्यांकन संबंधी निर्देश

एमपी स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय के अंतर्गत लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा समस्त संभागीय संयुक्त संचालक, समस्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं समस्त प्राचार्यों के नाम कक्षा 9वी -11वीं की वार्षिक परीक्षा संचालन एवं मूल्यांकन संबंधी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

  • वार्षिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी नोडल तथा विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य मूल्यांकन केन्द्र अधिकारी होंगे।
  • प्रत्येक शासकीय हाई/हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य / केन्द्राध्यक्ष प्रति दिवस परीक्षा उपरांत उत्तर पुस्तिकाओं को विषयवार एवं कक्षावार सील करेंगे एवं सुरक्षित रखेंगे।
  • परीक्षा के दौरान कमशः दिनांक 11, 16, 21 और 23 मार्च को उस दिनांक तक सम्पन्न हुई परीक्षाओं की समस्त उत्तरपुस्तिकाओं के बंडल संबंधित मूल्यांकन केन्द्र के विद्यालय के प्राचार्य मूल्यांकन केन्द्र अधिकारी को जमा करेंगे एवं मूल्यांकन केन्द्र अधिकारी से उसी दिवस मूल्यांकन हेतु अन्य विद्यालय की उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करेंगे।
  • समस्त प्राचार्य  28 मार्च तक मूल्यांकन कार्य पूर्ण करेंगे तथा अंक पत्रक विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे।विकासखण्ड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य विद्यालय वार परीक्षा परिणाम तैयार कर  1 अप्रैल को परीक्षा परिणाम घोषित करेंगे।5 अप्रैल तक समस्त प्राचार्य अपने विद्यालय के परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करेंगे।

9वीं/11वीं के विद्यार्थी 15 अप्रैल तक करा सकेंगे त्रुटि सुधार, इतनी देनी होगी फीस

  • मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के विद्यार्थियों को उनके द्वारा दर्ज करवाए गए रिकॉर्ड में संशोधन करने का एक और अंतिम अवसर दिया है।इसके तहत कक्षा 9वीं के विद्यार्थी नाम, जन्म तारीख में और 11 वीं के विद्यार्थी विषय, संकाय, माध्यम में 15 अप्रैल 2024 तक संशोधन कर सकते है।साथ ही संशोधन के लिए फीस भी तय कर दी है।
  • इसके बाद मुख्य परीक्षा के बाद जो अंकसूची जारी की जाएगी तो वह सुधारों के साथ ही संबंधित विद्यार्थियों को दी जाएगी ताकि उन्हें आगामी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं में प्रवेश लेते समय दिक्कत नहीं आए।मंडल ने सभी संबंधित स्कूलों के प्राचार्य को निर्देशित किया गया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि डाटा में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो।
  • 9वीं के नामांकित विद्यार्थी के विषय, माध्यम, छात्र, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग, जन्म तारीख और फोटो में संशोधन की सुविधा के लिए 500 रुपये फीस देनी होगी। जो छात्र नामांकित नहीं हुए हैं, उन्हें निर्धारित फीस और लेट फीस 500 रुपये के साथ नामांकन के देने होंगे। अन्य राज्य और बोर्ड के छात्रों का निर्धारित शुल्क और विलंब शुल्क 500 रुपये के साथ नामांकन होगा।
  • 11वीं के छात्र-छात्राएं अपने विषय, संकाय, माध्यम में संशोधन 500 रुपये फीस चुकाकर करवा सकेंगे। 10वीं में पास और 11वीं में फेल विद्यार्थियों का प्रवेश सूची में नाम जोड़ने की सुविधा रहेगी। दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए त्रैमासिक, छह माही आदि के अंकों की प्रविष्टि और उसमें प्रविष्टि में संशोधन भी 15 अप्रैल तक होगा।

कक्षा 9 के विद्यार्थियों के लिए संशोधन शुल्क

1- नामांकित छात्र के विषय / माध्यम, छात्र/माता/पिता के नाम में स्पेलिंग, जन्मतिथि एवं फोटो में संशोधन की सुविधा निर्धारित शुल्क ₹500/- के साथ।
2- कक्षा 9वीं में अनुत्तीर्ण छात्रों को (A-22) प्रवेश हेतु शाला में जोड़ने की सुविधा।
3- सत्र 2023-24 में नामांकित नही हुए है, निर्धारित शुल्क एवं विलम्ब शुल्क ₹500/- के साथ नामांकन करने की सुविधा।
4- अन्य राज्य/बोर्ड के छात्रों का निर्धारित शुल्क एवं विलम्ब शुल्क ₹500/- के साथ नामांकन एवं ग्राह्यता की सुविधा।
5- त्रैमासिक, छःमाही एवं प्री-बोर्ड एवं मुख्य परीक्षा के अंकों की प्रविष्टि एवं प्रविष्ट अंकों में संशोधन की सुविधा।

कक्षा 11 के विद्यार्थियों के लिए संशोधन शुल्क

1- विषय / संकाय / माध्यम में संशोधन की सुविधा निर्धारित शुल्क ₹500/- के साथ।
2- अन्य राज्य/बोर्ड के छात्रों का निर्धारित शुल्क एवं विलम्ब शुल्क ₹500/- के साथ नामांकन एवं ग्राह्यता की सुविधा।
3- 10वीं उत्तीर्ण एवं 11वीं अनुत्तीर्ण छात्रों का प्रवेश सूची में नाम जोड़ने की सुविधा।
4- त्रैमासिक, छःमाही एवं प्री-बोर्ड एवं मुख्य परीक्षा के अंकों की प्रविष्टि एवं प्रविष्ट अंकों में संशोधन की सुविधा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News