मध्य प्रदेश के मौसम में उतार चढ़ाव जारी, ठंड में हल्का इजाफा

mp-weather-cold-wave-temperature-down

भोपाल। मध्य प्रदेश में मौमस का रूख लगातार बदल रहा है। दिन में गुनगुनी धूप के साथ शाम होते ही ठंडी हवाओं के चलने का दौर भी जारी है। पिछले कुछ दिनों से तापमान में उतार चढ़ाव का सिलसिला जारी है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश भर में आज बादल छाए रहे। धूप में तपिश भी बादलों की वजह से कम रही। तापमान में हल्की गिरावट दर्ज हुई जिसके ठंड में हल्का इजाफा हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर के समीप एक पश्चिमी विझोभ बना हुआ है, जो एक से दो दिन में पूरे कश्मीर को ‘कवर’ कर लेगा। इसका असर प्रदेश में भी देखने का मिलेगा, जिसके चलते कुछ स्थानों में हल्की बूंदाबांदी या फिर आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि आगामी तीन से चार दिनों में एक बार फिर मौसम साफ हो जाएगा और उत्तरी हवाएं चलने लगेंगी, जिससे ठंड के बढ़ने के आसार हैं।

पिछले 24  घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक स्थानों तापमान में घटबढ़ देखी गयी। इसबीच पर्यटन नगरी खजुराहो में शीतलहर का असर रहा, जिसके चलते वहां न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो प्रदेश का सबसे कम तापमान रहा। वहीं, पचमढ़ी में चार, बैतूल में 4.5, छिंदवाड़ा में 5.5, मंडला में 4.6, नौगांव में 4.8 और उमरिया में 4.8 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा। इसके चलते वहां ठंड का अच्छा खासा असर रहा।

राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में दिन की तुलना में रात में ठंड का असर ज्यादा देखा गया। रात का तापमान कल के मुकाबले लगभग डेढ़ डिग्री तक गिरकर आठ डिग्री पर आ गया, जिसके चलते ठंड बढ़ गयी। हालांकि अभी कुछ दिनों तक तापमान में इसी तरह की घटबढ़ बनी रह सकती है, लेकिन आने वाले तीन से चार दिनों बाद तापमान गिरने की संभावना है, जिसके कारण ठंड एक बार पुन: लौट सकती है।