राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा : छात्रों के लिए स्कॉलरशिप हासिल करने का खास मौका

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। सरकार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज के तहत 10वीं के होनहार छात्रों के लिए हर महीने 1250 रुपए स्कॉलरशिप हासिल करने का मौका दे रही है, इसके लिए दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं। दसवीं के स्टूडेंट्स दो स्तर की परीक्षा पास कर यह स्कॉलरशिप ले सकेंगे। उन्हें बारहवीं में हर महीने 1250 रुपए छात्रवृत्ति मिलती रहेगी। कॉलेज की पढ़ाई के लिए हर महीने दो हजार रु. मिलेंगे। पीएचडी के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियम से मदद मिलेगी। परीक्षा हिंदी या अंग्रेजी दोनों माध्यम से होगी।

Datia News : भारी बारिश से फसलें बर्बाद, सेवढ़ा एसडीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

NCERT की राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2022 में का प्रथम स्तर जनवरी और दूसरा स्तर जून में आयोजित होगा। इसमें दसवीं के विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे। इनके अलावा ओपन स्कूल के 18 साल से कम के पहली बार शामिल हो रहे स्टूडेंट भी आवेदन कर सकते हैं। देशभर में कुल 2000 चयनित विद्यार्थियों को ही इस छात्रवृत्ति का फायदा मिलेगा। जिलास्तर पर आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा 16 जनवरी को आयोजित की जाएगी। इसमें सफल होने वाले 530 विद्यार्थी दूसरे स्तर की परीक्षा 12 जून में शामिल हो सकेंगे। विस्तृत जानकारी www.mponline.gov.in पर उपलब्ध है। राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 10वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होने के पात्र हैं। ओपन स्कूल में पंजीकृत ऐसे छात्र जो 1 जुलाई 2021 को 18 वर्ष से कम उम्र के हों, कहीं कार्यरत न हों एवं कक्षा 10वी की परीक्षा में पहली बार सम्मिलित हो रहे हों वह भी छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं।

पूर्व सरपंचों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश, स्कूल कक्ष बनवाने की लाखों की राशि हड़पी

आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी एमपी ऑनलाइन के अधिकृत कियोस्क से या एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट http//www.mponline.gov.in पर दिनांक 21.10.2021 से प्राप्त की जा सकेगी। राज्य शिक्षा केन्द्र के मोनो में क्लिक करने पर NTSE लिंक मिलेंगी, NTSE लिंक को क्लिक करके आवेदन पत्र प्राप्त होगा। अभ्यर्थी द्वारा आवेदन पत्र की हार्ड काॅपी पूर्ण रूप से भरने के बाद संस्था के प्राचार्य एवं संकुल प्राचार्य से सत्यापित करवानी होगी। अभ्यर्थी पूर्ण रूप से भरा एवं सत्यापित किया हुआ आवेदन पत्र की एमपी ऑनलाइन के अधिकृत कियोस्क से ऑनलाइन एंट्री करवाएगा।
आवेदन की ऑनलाइन एंट्री के बाद दो प्रतियों में रसीद प्राप्त होगी। यदि रसीद के ऊपर आवेदन अपूर्ण अंकित है तो अभ्यर्थी आवेदन की कमी को पूर्ण करें आवेदन पूर्ण की रसीद प्राप्त होने पर आवेदन मान्य किया जाएगा। आवेदन पूर्ण अंकित रसीद को दो प्रतियों में से एक प्रति स्वयं अपने पास रखेगा एवं दूसरी प्रति आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी के साथ लगाकर संबंधित संकुल प्राचार्य के कार्यालय में अनिवार्यतः जमा करेगा।