सोनागिर मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर के निर्देश ,महाराष्ट्र से आने वाले श्रद्धालुओं को देनी होगी कोरोना जांच रिपोर्ट

जिले में स्थित जैन धर्म के धार्मिक स्थल सोनागिरी में आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर (Collector) संजय कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को रेस्ट हाऊस सोनागिर में बैठक सम्पन्न हुई।

दतिया ,सत्येन्द्र रावत। जिले में स्थित जैन धर्म के धार्मिक स्थल सोनागिरी में आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर (Collector) संजय कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को रेस्ट हाऊस सोनागिर में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर, एसडीएम दतिया अशोक सिंह चैहान, एसडीओपी सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण तथा मेला समिति के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें…MP के स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, नए सत्र से शिक्षकों को मिलेगी यह जिम्मेदारी

कलेक्टर कुमार ने 27 मार्च से 30 मार्च तक सोनागिर में आयोजित होने वाले मेले में कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए विशेष सावधानी एवं सतर्कता वरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र एवं अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मेले में आने से पहले श्रद्धालुओं को कोविड-19 की जांच रिपोर्ट साथ लाना होगी। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे श्रद्धालु जो कोविड की जांच कराये बिना मेले में पहुंचेगे उन्हें पृथक से रखने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि मेले में आने वाले सभी श्रद्धालु अपने चेहरे को मास्क से ढ़ककर रखें और 2 गज की दूरी रखे तथा हाथों को सेनेटाईज भी किया जाये। इसके लिए मेला समिति प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यम से भी लोगों को जागरूक करें।

कलेक्टर ने मेले में पेयजल, साफ-सफाई, सड़क मरम्मत एवं वाहनों की पार्किग, विधुत आपूर्ति आदि व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि मेले में ऐसी व्यवस्थायें की जावे कि वाहर से आने वाले श्रद्धालु अच्छा महसूस कर बेहतर संदेश लेकर जाये। उन्होंने संपूर्ण मेले में पेयजल की व्यवस्था की जिम्मेदारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को, साफ-सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी जनपद पंचायत दतिया एवं नगर पंचायत बड़ौनी को सौंपते हुए कहा कि अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था कर चलित शौचालयों की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जो सार्वजनिक शौचालय किसी कारण से बंद है उन्हें साफ-सफाई कराकर पुनः शुरू किए जाये। इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाए कि मेले के समापन उपरांत गंदगी न रहे। कलेक्टर कुमार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana) के प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिए कि पहुंच मार्ग का मरमम्तीकरण का कार्य भी समय रहते पूर्ण कर लिया जावे।

कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला अवधि में लोगों को किसी भी प्रकार की सूचना देने हेतु एनाउंसमेंट सिस्टम भी बेहतर हो। मेले में समय-समय पर कोरोना के संक्रमण के बचाव हेतु मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेसिंग रखने की अपील भी की जावे। कलेक्टर ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकािरयों को निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति सुचारू जारी रहे। बिजली के खंबो पर ढीले तारों को कसने की कार्यवाही भी करें।

यह भी पढ़ें…Mandsaur : एक किलो अवैध अफीम के साथ युवक गिरफ्तार