Dewas News: खण्‍डवा उपचुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

प्रशिक्षण में ईवीएम एवं वीवीपेट का भी प्रशिक्षण मतदान दलों को दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों को मशीनों का हाथ से संचालन भी करवाया गया।

देवास कलेक्टर

देवास/बागली, सोमेश उपाध्याय। खण्डवा लोकसभा के उपचुनाव (Khandwa By-election 2021) के पहले ही प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है।खण्डवा लोकसभा अंतर्गत आने वाली बागली विधानसभा में आगामी 30 ऑक्टोम्बर को उपचुनाव होना है।जिला प्रशासन (Dewas Administration) सहित पुलिस प्रशासन चुनाव की तैयारियों में युद्ध गति से जुट गया है। एक ओर प्रशासन बैठकों पर बैठक कर अधिकारियों को प्रशिक्षण, ड्यूटी और जिम्मेदारियां सौंप रहा है तो पुलिस प्रशासन भी आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने जुट गया है। इसके तहत लोगों के लाइसेंसी शस्त्र भी जमा कराए जाने लगे हैं।

यह भी पढ़े.. कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA के साथ मिलेगा एरियर का लाभ, सैलरी में आएगा उछाल

मतदान को व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
शासकीय मॉडल स्‍कूल बागली में मतदान दलों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का कलेक्टर (Dewas Collector) एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रमौली शुक्ला ने निरीक्षण कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन का कार्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। सभी मतदान अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों को पालन करे। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सिंह चौहान, अपर कलेक्टर महेन्द्र सिंह कवचे, एसडीएम बागली शोभाराम सोलंकी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

प्रशिक्षण में मतदान अधिकारी को मतदान की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया है। मतदान शुरू होने के 90 मिनट पहले मॉकपोल किया जायेगा तथा सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान होगा। प्रशिक्षण में मतदान शुरू होने से मतदान समाप्ति तक की प्रक्रिया के अलावा मतदान सामग्री को सील करना, विभिन्न घोषणाएं जैसे मतदान के प्रारंभ की घोषणा, मतदान के समाप्ति की घोषणा के संबंध में समझाया गया। मतदान केंद्र से 100 मीटर व 200 मीटर के क्षेत्र में अनुशासन बनाये रखना आदि के संबंध में विस्तार से समझाया गया।

यह भी पढ़े.. Government Jobs: यहां 423 पदों पर निकली है भर्ती, 1 लाख तक सैलरी, जल्द करें एप्लाई

प्रशिक्षण में EVM  एवं वीवीपेट का भी प्रशिक्षण मतदान दलों को दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों को मशीनों का हाथ से संचालन भी करवाया गया। उन्हें कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपेट मशीनों को आपस में संयोजन करने, मशीनों को प्रारंभ करने की प्रक्रिया, ईवीएम मशीन में आने वाले संभावित त्रुटियां को कैसे दूर करना है के संबंध में समझाया गया। मतदान अधिकारियों को टेस्ट वोट के बारे में समझाया गया। वीवीपेट मशीन को लाने-ले जाने के समय रखी जाने वाली सावधानियों के संबंध में भी समझाईश दी गई।प्रशिक्षण स्‍थल पर प्रशिक्षणार्थियों का टैम्‍प्रेचर चेकिंग एवं सेनेटाईजर की व्‍यवस्‍था कर, कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन किया गया।

मतदान संबंधी अधिकारियों को विकासखण्‍डवार 11 से 13 अक्टूबर तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मतदान संबंधी अधिकारियों को प्रशिक्षण शासकीय उत्‍कृष्‍ट विद्यालय कन्‍नौद, शासकीय मॉडल स्‍कूल खातेगांव, शासकीय कन्‍या महाविद्यालय देवास, शासकीय नवीन विज्ञान महाविद्यालय, शासकीय उत्‍कृष्‍ट विद्यालय सोनकच्‍छ, शासकीय उत्‍कृष्‍ट विद्यालय टोंकखुर्द एवं शासकीय मॉडल स्‍कूल बागली में दिया जा रहा है।

एसडीएम की अपील-

बागली एसडीएम एसआर सोलंकी ने क्षेत्रवासियों से आदर्श आचार संहिता (Code of conduct)के पालन की अपील करते हुए कहा कि किसी भी दल के व्यक्ति को ऐसा कोई कार्य नहीं करना चाहिए जिससे किसी धर्म, संप्रदाय या जाति के लोगों की भावना को ठेस पहुंचे या उनमें विद्वेष व तनाव पैदा हो।चुनाव शांतिप्रिय तरीके से सम्पन्न हो।सोशल मीडिया पर भड़काऊ मैसेज किसी भी प्रकार से नही करे।