सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 1 नवंबर को मिलेगा छुट्‌टी का लाभ, विभाग का आदेश जारी

1 नवंबर को सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्‌टी रखने का फैसला किया है। इस संबंध में  GAD MP ने आज शनिवार 29 अक्टूबर को आदेश जारी कर दिया है।

government employees news
DEMO PIC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपी के सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए अच्छी खबर है। 1 नवंबर 2022 को मध्य प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर राज्य के सरकारी दफ्तरों में आधे दिन ही काम होगा।राज्य की शिवराज सरकार ने 1 नवंबर को सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्‌टी रखने का फैसला किया है। इस संबंध में  GAD MP ने आज शनिवार 29 अक्टूबर को आदेश जारी कर दिया है। सरकारी ऑफिसों में आधे दिन की छुट्‌टी घोषित किए जाने का आदेश सामान्य प्रशासन विभाग के उप सचिव मेहताब सिंह ने जारी किए हैं।वही छत्तीसगढ़ सरकार ने भी 1 नवंबर को छुट्टी रखने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े..MP Weather: फिर एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, बढ़ेगी ठंड, छाएगा कोहरा, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मध्‍यप्रदेश का 67वां स्‍थापना दिवस प्रदेश में धूमधाम से मनाया जाएगा। पूरे सप्‍ताह विभिन्‍न कार्यक्रम एवं गतिविधियाँ की जाएंगी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेंद्र सिंह ने प्रत्‍येक निकाय में हर्षोल्‍लास के साथ स्‍थापना दिवस कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। विशेष कर 3 नवंबर को समस्‍त निकायों में अभियान चला कर साफ-सफाई एवं सार्वजनिक स्‍थलों पर प्रकाश व्‍यवस्‍था की जाएगी।  सिंह ने विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि जन-प्रतिनिधियों की मौजूदगी में आमजन की भागीदारी में संबंधित विभागों के सहयोग से हर वार्ड में कार्यक्रम किए जाएँ। विशेष कर बालिकाओं से संबंधित खेल गतिविधियाँ हर वार्ड में अनिवार्य रूप से हो।

यह भी पढ़े…Teacher Recruitment 2022: 18519 पदों पर निकली है बंपर भर्तिया, प्रक्रिया जारी, 14 नवंबर से पहले करें अप्लाई, जानें आयु-पात्रता

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  सिंह ने बताया कि प्रदेश के स्‍थापना दिवस पर 1 से 7 नवंबर तक नगर, वार्ड और जोन में विभिन्‍न गतिविधियाँ एवं प्रतियोगिताएँ की जाएंगी। विशेष कर 3 नवंबर को खेल एवं युवा कल्‍याण, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा जिला प्रशासन के सहयोग से नगरीय विकास विभाग द्वारा कार्यक्रम किए जाएं। इनमें स्‍वच्‍छता, सजावट, रंगोली केंद्रित गतिविधियाँ कराई जाएँ। महा पुरुषों की प्रतिमाओं, ऐतिहासिक स्‍मारकों और प्रमुख बाजारों में सफाई कराई जाए। प्रत्‍येक निकाय के समस्‍त महत्‍वपूर्ण स्‍थलों पर 67 दीप प्रज्ज्वलन किये जायेंगे। इसी दिन प्रदेश के सभी जिलों में खेल एवं स्‍थानीय व्‍यंजनों की प्रति‍योगिताएं भी शुरू की जाएंगी।

31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस

वही सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-तिथि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस दिन पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाये रखने की शपथ ली जायेगी।राज्य शासन ने सभी विभाग प्रमुखों सहित संभागायुक्त, कलेक्टर, पुलिस आयुक्त और समस्त पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिख कर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाये जाने के निर्देश दिये है। राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ के साथ राज्य पुलिस और वर्दीधारी बल, इकाइयों और एजेंसियों द्वारा मार्च पास्ट, प्रत्येक जिले में एकता दौड़ और काराग्रहों में राष्ट्रीय एकता पर केन्द्रित कार्यक्रम करने के निर्देश दिये है। ग्रह विभाग को इन कार्यक्रमों के लिये नोडल विभाग नामांकित किया गया है।

सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 1 नवंबर को मिलेगा छुट्‌टी का लाभ, विभाग का आदेश जारी सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 1 नवंबर को मिलेगा छुट्‌टी का लाभ, विभाग का आदेश जारी