Gwalior News : इंस्टाग्राम पर स्कूली छात्रा की फर्जी आईडी बनाने वाले नाबालिग को पुलिस ने पकड़ा

online

Gwalior News : ग्वालियर पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने एक ऐसे नाबालिग आरोपी को पकड़ा है जो एक नाबालिग लड़की के फोटो को इंस्टाग्राम पर फर्जी आई डी बनाकर अपलोड कर उस पर अपशब्द लिख रहा था और रिश्तेदारों को भेजकर उसे बदनाम कर रहा था।

एक पिता का शिकायती आवेदन 
ग्वालियर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल को एक पिता ने एक शिकायती आवेदन दिया था, जिसमें उन्होंने कहा था किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर उसकी 15 वर्षीय बेटी के निजी फोटो को अपलोड करके अपशब्द लिख रहा तथा उन्हें व उनके रिश्तेदारों को भेजकर बदनाम कर रहा है। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एसपी ने क्राइम ब्रांच की साइबर क्राइम टीम को इस शिकायत पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

मेटा कंपनी से तकनीकी जानकारी प्राप्त की

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर साइबर क्राइम टीम ने आवेदन पर जांच शुरू की, जांच के क्रम में आवेदन पत्र में दी गई फर्जी इंस्टाग्राम आईडी के संबंध में ईमेल के माध्यम से मेटा कंपनी से तकनीकी जानकारी प्राप्त की । तकनीकी जानकारी के विश्लेषण के बाद पुलिस ने आरोपी को ट्रेस किया जो नाबालिग निकला।

छात्रा के साथ स्कूल में पढ़ने वाला सहपाठी निकला आरोपी 

पुलिस ने जब पूरी जानकारी निकाली तो नाबालिग आरोपी छात्रा के साथ स्कूल में पढ़ने वाला सहपाठी निकला। उसने पुलिस पूछताछ में घटना करना स्वीकार किया । उसने बताया कि उसे छात्रा ने इंस्टाग्राम पर ब्लॉक कर दिया था जिससे वो अपमानित महसूस कर रहा था इसलिए उसने फर्जी आई डी बनाकर उसे बदनाम करना चाहा।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News