केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा – मेडिकल कॉलेज में बनेगा 100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल केयर यूनिट

Amit Sengar
Published on -
Health Minister Mansukh Mandaviya

Indore News : केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया रविवार को इंदौर के एमजीएम मेडिकल कॉलेज में हीरक जयंती समारोह में शाम‍िल हुए। एमजीएम मेडिकल कॉलेज की स्‍थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर विशेष समारोह का आयोजन किया गया। कोविड में भारतीय चिकित्सकों द्वारा किए कार्यों को लेकर केंद्रीय मंत्री ने उनकी जमकर सराहना की।

एमजीएम मेडिकल कॉलेज में अपने संबोधन में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में भारतीय चिकित्सकों का अभूतपूर्व योगदान रहा है और उन्होंने अपने कार्यों से देश का नाम रोशन किया है केंद्रीय मंत्री ने कोरोना काल में भारत के डॉक्‍टरों की सेवाओं की सराहना की उन्होंने कहा कि कोविड के समय डॉक्टरों ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई उन्‍होंने सभी से आह्वान किया कि देश को विकसित राष्‍ट्र बनाने में हम सब अपना योगदान दें, हम सब जहां हैं वहां से देश की सेवा कर सकते हैं।

100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल केयर यूनिट

केंद्रीय स्वास्थय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि भारत सरकार ने हेल्थ का बजट बढ़ाया है भारत में हेल्थ एक सेवा है और यहां सेवाभाव के साथ यह कार्य किया जाता है चिकित्सकों को लेकर उन्होंने कहा कि जिस संस्था और जिस देश ने हमे डॉक्टर बनाया उसके प्रति हमारा दायित्व होना चाहिए। इस दायित्व का डॉक्टर अच्छे से निर्वहन कर रहे है इंदौर में 100 करोड़ की लागत से 100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल केयर यूनिट भी बनाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की इस समारोह में मध्य प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल, नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट मौजूद रहे।

देश-विदेश में अपने कॉलेज का नाम रोशन कर रहे है डॉक्टर्स

इंदौर के महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के 75 साल के इतिहास का सफर पूरा हुआ कॉलेज में दो दिवसीय प्लेटिनम जुबली समारोह मनाया गया 1000 डॉक्टर शामिल हुए। महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज के 75 साल पूरे होने पर दो दिवसीय प्लेटिनम जुबली समारोह की शुरुआत शनिवार को हुई। इंदौर मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले ओर यहां से पढ़कर निकले डॉक्टर्स इंडियन आर्मी से लेकर भारतीय वैज्ञानिकों की टीम सहित देश-विदेश में अपने कॉलेज का नाम रोशन कर रहे है।

indore news

एमजीएम कॉलेज के अमृत महोत्सव में शामिल हुए दो दिवसीय समारोह को यादगार बनाने के लिए आयोजन स्थल मेडिकल कॉलेज परिसर से लेकर ऑडिटोरियम को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया गया हाल में अंदर चलने वाले समारोह को दिखाने के लिए एक डिजिटल वॉल भी बड़ी स्क्रीन लगाई गई इसके अलावा इस समारोह में शामिल होने वालों के लिए एक खास बात यह रही की गुजरी हुई यादों के लम्हें याद ताजा करने के लिए लविंग सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया।

बता दें कि महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में वर्तमान अधिष्ठाता जिन्होंने इसी कॉलेज में 1977 में एमबीबीएस में एडमिशन लिया था एमडी और पीएचडी की यही विभाग अध्यक्ष बने और आज दिन का दायित्व संभाल रहे हैं कॉलेज को लेकर आपको यह भी बता दें कि माइक्रोबायोलॉजी फॉरेंसिक इंट्रा फ्यूजन मेडिसिन इमरजेंसी किडनी ट्रांसप्लांट बोन मैरो ट्रांसप्लांट सुपर स्पेशलिटी अस्पताल स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस यहां सब है। खास बात वर्तमान कॉलेज के डीन डॉक्टर संजय दीक्षित है इनका जन्म एम वाय अस्पताल की पहली मंजिल पर हुआ ओर आज कई साल बीतने के बाद भी अपनी काबलियत के बूते पर डॉक्टर संजय दीक्षित महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन है। महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज मैं पढ़ने वाले कई डॉक्टर जिन्हें पद्मश्री और पद्मभूषण भी मिला है।

इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News