Indore Metro Project: नागपुर मॉडल को फॉलो करेगा इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट, पिलर पेंटिंग पर खर्च किए जाएंगे 9 करोड़ रूपए

Indore Metro Project: इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट का काम तेजी से किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार 17 किलोमीटर तक के सभी डिवाइडर को तोड़ दिया गया है। वहीं उस जगह पर एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण शुरू किया गया है। वहीं अब इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट में नागपुर मॉडल को फॉलो किया जाएगा।

Rishabh Namdev
Published on -

Indore Metro Project: इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट के विकास में एक बड़ा अहम फैसला लिया गया है, जिसके अनुसार अब नागपुर मॉडल को फॉलो करके यहां मेट्रो के मीडिअन को खूबसूरत बनाने का काम किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इसमें 7 किमी तक के पिलर पर पेंटिंग की जाएगी। जानकारी के अनुसार इसपर लगभग 9 करोड़ रुपये का खर्च होगा। दरअसल आपको बता दें की इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट के काम तेजी से चल रहे हैं। जानकारी के मुताबिक अब पिलर और ट्रैक का निर्माण भी पूरा चुका है।

नागपुर मॉडल को किया जाएगा फॉलो:

दरअसल आपको बता दें मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने पिलर पेंटिंग का जिम्मा नगर निगम को दिया है। जिसके बाद निगम अधिकारियों ने दिल्ली, कोलकाता, नागपुर, भोपाल जैसे शहरों के मॉडल को पूरा स्टडी किया है और इसके बाद इंदौर मेट्रो को नागपुर मॉडल पर बनाने का फाइनल किया गया है। हालांकि नागपुर मॉडल की बात की जाए तो इसमें सड़क के दोनों तरफ घनी हरियाली है, और इसके लिए वहां रेलिंग लगाई गई है लेकिन इंदौर में रेलिंग की जरूरत नहीं है।

लवकुश चौराहा पर ब्रिज बनाया जा रहा:

जानकारी के मुताबिक, लवकुश चौराहा पर ब्रिज बनाया जा रहा है। जिसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। दरअसल ब्रिज के दो हिस्से होने वाले है जिसके बीच में मेट्रो चलेगी। जानकारी दे दें की एक ब्रिज के एक तरफ सुपर कॉरिडोर की तरफ और दूसरी एमआर-10 हिस्से में मेट्रो संचालित होगी। जिसका निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। दरअसल दो ब्रिज बनाने का मुख्य कारण ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखना भी है।

सिंहस्थ में उज्जैन तक चलेगी

वहीं प्रदेश सरकार ने 2028 तक इसे उज्जैन तक चलाने का भी मन बना लिया है जिसके लिए सर्वे सहित अन्य कागजी कार्रवाई भी शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार ने उज्जैन ही नहीं महू और पीथमपुर तक भी मेट्रो चलाने पर काम शुरू कर दिया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News