MPIDC New Strategy: एमपीआईडीसी की नई रणनीति से पटरी पर लौट रही उद्योगों की गाडी, प्रदेश में बड़े इन्वेस्टर समिट से बढ़ रहा निवेश, पढ़े खबर

MPIDC New Strategy: मध्यप्रदेश में कोविड के बाद इंडस्ट्रियल सेक्टर में विकास की गाडी को फिर से पटरी पर लाने का काम जोर शोर से किया जा रहा है। प्रदेश में इसके लिए आयोजित हुए दो बड़े इन्वेस्टर समिट यानी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और उज्जैन रीजलन इन्वेस्टर्स समिट ने बड़ा योगदान दिया है।

Rishabh Namdev
Published on -

MPIDC New Strategy: कोविड के बाद हुए दो बड़े इन्वेस्टर्स समिटों के बाद, अब रणनीति के तहत मध्यप्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमपीआईडीसी) ने निवेशकों के लिए और जगह प्रदान करने के लिए जमीन की खोज शुरू की है। पिछले दो समिटों में आए निवेशों के बाद, इस नई पहल का मुख्य उद्देश्य है की समिटों में आने वाले निवेशकों को और ज्यादा जगह उपलब्ध कराई जा सके।

रणनीति के अनुसार जमीन की खोज शुरू:

दरअसल इसको लेकर एमपीआईडीसी के कार्यकारी संचालक राजेश राठौर ने बताया कि उनकी नई रणनीति के अनुसार, इंदौर और उज्जैन संभाग में जमीन की खोज शुरू की गई है। समिटों में आने वाले निवेशकों को और बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए, उन्होंने यह निर्णय लिया है कि और जगह उपलब्ध की जाए।

इंदौर और उज्जैन संभागों में जमीन की आवश्यकता:

जानकारी के अनुसार एमपीआईडीसी के पास इंदौर, उज्जैन संभाग में 6911 हेक्टेयर जमीन अभी उपलब्ध है, लेकिन इसके अलावा और 9845.55 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता लग रही है। जानकारी के मुताबिक यह जमीन भी सरकारी है और इसे एमपीआईडीसी को हैंडओवर करना है।

रीजनल समिट से बढ़ी डिमांड:

आपको बता दें की उज्जैन में हाल ही में हुई रीजनल इन्वेस्टर्स समिट के बाद, एमपीआईडीसी को जमीन की अधिग्रहण के लिए बड़ा प्रस्तावित इकॉनामिक कॉरिडोर और आउटर रिंग रोड का प्रस्ताव भी आया है। राजेश राठौर के मुताबिक, रीजनल समिट में आने वाले निवेशकों ने जमीन की डिमांड की है, और उज्जैन संभाग में जमीन की अधिग्रहण को लेकर इसमें बड़ी सफलता मिली है।

वहीं इसी कड़ी में इंदौर में एमपीआईडीसी का प्रस्तावित इकॉनामिक कॉरिडोर और एनएचएआई-आईडीए के आउटर रिंग रोड का प्रस्ताव भी आया है। लेकिन इसको लेकर अभी भी किसानों का जमीन अधिग्रहण विरोध जारी है। जिसके चलते कॉरपोरेशन के अधिकारी का कहना है कि ‘कम से कम निवेशकों को किसी तरह की परेशानी न आए, इसलिए समय रहते जमीनों की जरूरत पूरी कर ली जाएगी।’


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News