न्यायालयों में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, 708 पदों के लिए 8 वीं, 10 वीं पास कर सकते है आवेदन

जबलपुर, डेस्क रिपोर्ट।  न्यायालय में युवाओं को सरकारी नौकरी का खास मौका दिया जा रहा है। इसी के तहत मध्यप्रदेश के न्यायालयों में विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई हैं। इनमें ड्राइवर के 69 पद, माली के 51, चपरासी के 113 और जल वाहक, भृत्य और चौकीदार के 475 पद है। कुल 708 पदों पर भर्ती की जाएगी।इन पदों के लिए योग्यता तय की गई, उसमे ड्राइवर पद के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही उसके पास हल्के वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। वही अन्य पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 8वीं पास होना जरूरी है। इन भर्तियों से संबंधित विस्तृत विज्ञापन मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय की वेबसाइट https://mphc.gov.in/ पर देखा जा सकेगा।

CBSE Board Exam 2021-22: परीक्षा रद्द करने की मांग, बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, जाने नई अपडेट

पदों के लिए 18 साल की उम्र होना चाहिए, जनरल कोटे के लिए पुरुषों की अधिकतम आयु 40 साल रखी गई है। वही जनरल कोटे में महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 45 साल तय की गई। इसके साथ ही रिजर्व कैटेगरी (मेल-फीमेल) अधिकतम आयु 45 साल रखी गई है। जबलपुर उच्च न्यायालय ने इस संबंध में विज्ञप्ति प्रकाशित की है। इन नियुक्तियों के लिए आवेदन ऑनलाइन मंगाए गए हैं। जबलपुर उच्च न्यायालय से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, प्रदेश के सभी जिला एवं सत्र न्यायालयों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्ती किया जाना है। इनके लिए ऑनलाइन आवेदन 9 नवंबर से शुरू होंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 नवंबर है। आवेदन प्राप्त होने के बाद इंटरव्यू की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

Gwalior News : दिवाली पर खपाने के लिए आई 1 लाख से ज्यादा कीमत की अवैध शराब जब्त

वही निकाली गई इन भर्तियों में एक व्यक्ति केवल एक ही पद के लिए आवेदन कर सकेगा। एक ही जिले में मात्र एक ही आवेदन किया जा सकेगा। एक से अधिक आवेदन पर सभी फॉर्म निरस्त कर दिए जाएंगे।पदों की संख्या घटाई और बढ़ाई भी जा सकती है। भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जनरल के लिए परीक्षा फीस 100 रुपए, पोर्टल खर्च- 116.70 रुपए वही रिजर्व कैटेगरी के लिए परीक्षा फीस- 0, पोर्टल खर्च 116.70 रुपए रखा गया है।