होमवर्क न करने पर छात्रा को 6 दिन तक लगवाए थे 168 थप्पड़, आरोपी टीचर को भेजा जेल

teacher-punishment-168-slaps-in-six-days-court-sent-to-jail-in-jhabua

झाबुआ| मध्य प्रदेश के एक स्कूल में टीचर ने होमवर्क पूरा न करने पर छात्रा को बेरहम सजा दी| टीचर ने क्लास की ही अन्य छात्राओं से सजा के तौर पर छात्रा को 6 दिन में 168 थप्पड़ लगवाए|  टीचर के इस टार्चर के बाद बालिका कों मिली तालिबानी सजा के मामले में एक साल से अधिक समय के बाद आरोपी शिक्षक पर कार्रवाई हुई है। मामला दर्ज होने के बाद से फरार शिक्षक मनोज वर्मा को न्यायालय ने जेल भेज दिया है। आरोपी शिक्षक ने पिड़ित बालिका को होमवर्क न करने पर 168 थप्पड़ की सजा दी थी। 

शिक्षक की जमानत अर्जी थांदला जेएमएफसी कोर्ट ने खारिज कर दी। शिक्षक ने सोमवार को थाने में प्रस्तुत होकर सरेंडर किया था। उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से जेल भेज दिया गया। थांदला स्थित नवोदय विद्यालय की कक्षा 6वीं की छात्रा को संस्था के शिक्षक मनोज वर्मा ने होमवर्क न करने के बदले अपनी 14 सहपाठियों द्वारा 6 दिनों तक प्रतिदिन 28 थप्पड़ कुल 168 थप्पड़ों की सजा दी थी।  घटना जनवरी 2018 की है। छात्रा के पिता की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया था।  छात्रा जनवरी 2018 में एक से दस तारीख तक स्कूल नहीं गई। पिता के अनुसार इस दौरान उसका स्वास्थ्य ठीक नहीं था और इसके मेडिकल पर्ची वगैरह भी है। जब छात्रा 11 तारीख को स्कूल गई तो उसका होमवर्क पूरा नहीं था। इस पर शिक्षक मनोज वर्मा ने कक्षा की अन्य 14 छात्राओं से हर दिन उसे दो-दो थप्पड़ लगवाए। 16 तारीख तक छात्रा को हर दिन 28-28 थप्पड़ लगवाए गए। जब एक सप्ताह बाद छात्रा घर गई तो वो काफी तनाव और अवसाद में थी। बार-बार पूछने पर उसने स्कूल में घटी घटना के बारे में बताया। 22 तारीख को स्कूल में शिकायत की, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। फिर 25 जनवरी को थाने में शिकायती आवेदन दिया। प्रारंभिक जांच के बाद शिक्षक मनोज वर्मा को निलंबित कर आलीराजपुर में अटैच कर दिया गया था। 

आरोपी शिक्षक को भेजा जेल 

साल 2018 की 11 जनवरी से 16 जनवरी तक बालिका को दी गई मानसिक व शारिरिक प्रताड़ातना पर संस्था ने इसे फ्रेंडली पनिश्मेंट का नाम देकर रफा-दफा कर दिया था। पनिश्मेंट से प्रताड़ित बालिका के पिता ने मामले की शिकायत थांदला पुलिस से की थी। शिकायत के एक साल बाद अब जाकर आरोपी शिक्षक मनोज के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया। तब से फरार चल रहे आरोपी शिक्षक ने अग्रिम ज़मानत याचिका खारिज होन के बाद कल देर शाम थांदला थाने में सरेंडर किया। मामले की सुनवाई करते हुए थांदला जेएमएफसी कोर्ट ने आरोपी शिक्षक को अगली सुनवाई तक के लिये जेल भेज दिया। थांदला में एडीपीओ और मीडिया सेल प्रभारी वर्षा जैन ने बताया, जज जय पाटीदार ने जमानत अर्जी खारिज करते हुए आरोपी को जेल भेजने के आदेश दिए। छात्रा के पिता शिवप्रतापसिंह ने शिक्षक मनोज वर्मा के खिलाफ शिकायत की थी। जांच में शिक्षक दोषी पाए गए, इसके बाद थांदला पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। आरोपी को गिरफ्तार कर सोमवार को कोर्ट में प्रस्तुत किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here