Lok Sabha Elections 2024: 2 अप्रैल तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने पर लोकसभा चुनाव में वोट देने का मिलेगा मौका

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों के नजदीक आते ही वोटर्स के नाम जुड़वाने का सिलसिला शुरू हो गया है। अब तक नाम नहीं जुड़ाए गए वोटर्स 2 अप्रैल तक अपने नाम वोटर लिस्ट में जोड़ सकेंगे। हालांकि, इसके बाद यदि नाम जोड़वाते है तो ऐसे में वे इस लोकसभा चुनाव में वोटिंग नहीं कर सकेंगे।

Rishabh Namdev
Published on -

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में तैयारियां जोरो से चल रही है। वहीं इसको लेकर आयोग द्वारा जमकर प्रचार किया जा रहा है की चुनाव में जमकर वोटिंग की जाए। दरअसल इंदौर में लोकसभा चुनाव के लिए 13 मई को मतदान होना है, जिसके लिए उम्मीदवार 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक नामांकन भर सकेंगे।

फॉर्म भरने वालों के नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं:

वहीं इसी कड़ी में वोटिंग करने के लिए वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का सिलसिला जारी है। जानकारी के अनुसार नामांकन भरने की तारीख से 10 दिन पहले तक वोटर कार्ड के लिए फॉर्म भरने वालों के नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। दरअसल जिसकी आयु 18 से अधिक हो चुकी है ऐसे में वे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते है। इसके लिए वे 2 अप्रैल तक Voter helpline application and voters सर्विस पोर्टल पर मतदाता सूची में आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए वोटर गाइड के मुताबिक, नए मतदाता को वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म-6 भरना होगा। पता बदलने के लिए फॉर्म-8 से ही सूची में नाम जुड़वा सकते हैं। अगर किसी को वोटर कार्ड नहीं मिला है तो वे इपिक का उपयोग कर सकते हैं। जिसमे दी गई जानकारी के अनुसार वोटर्स खुद अपनी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

इसके अलावा, वोटर्स को कोई भी शिकायत हो तो वे 1950 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। वोटर्स को वोटर लिस्ट से जुड़ी कोई भी आपत्ति हो तो वे जिला निर्वाचन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं और अपनी शिकायत कर सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News