MP Board Exams: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सरकार ने किया छात्रों को सावधान, बताया क्या करने से हो सकती है छात्रों को परेशानी, देखें पूरी ख़बर

MP Board Exams: मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के संदर्भ में सरकार ने छात्रों को महत्वपूर्ण सलाह दी है। स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह द्वारा जारी एक वीडियो में, छात्रों और अभिभावकों को पेपर लीक से संबंधित भ्रामक जानकारी से सावधान रहने की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया कि विश्वास और मेहनत ही सफलता की कुंजी हैं, और छात्रों को परीक्षा पेपर खरीदने जैसे अनैतिक कृत्यों से दूर रहना चाहिए।

भावना चौबे
Published on -
mp board idea

MP Board Exams: बोर्ड परीक्षा अपने आप में एक डर है। इस डर का कारण हैं मां-बाप, इस डर का कारण हैं शिक्षक जो बोर्ड परीक्षाओं का विवरण छात्रों के सामने इस तरह करते हैं की इससे बड़ा कुछ और नहीं है। जो छात्र मेधावी होते हैं पढ़ने में अच्छे होते हैं वह इस दबाव को झेलकर परीक्षाओं में अच्छा और बेहतर प्रयास कर लेते हैं। लेकिन कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जो इस दबाव को नहीं झेल पाते हैं।

ऐसे में यह छात्र या तो परीक्षा में असफल हो जाते हैं और या फिर परीक्षा को पार करने के दूसरे तरीके ढूंढ़ने लगते हैं। इन तरीकों के साथ छात्रों का न सिर्फ पैसा बर्बाद होता है बल्कि पूरा साल भी बर्बाद हो जाता है।

छात्रों को पेपर लीक से सावधान रहने की सलाह

इन्ही तरीके में से जो सबसे प्रचलित तरीका है वह है परीक्षा से पहले परीक्षा का पेपर खरीदना। इस स्कैम को लेकर प्रदेश में न जाने कितने ही लोग सक्रिय रहते हैं जो छात्रों के इस दबाव का फायदा उठाकर उनसे मनचाही रकम वसूल कर उन्हें परीक्षा का पेपर देने का वादा करते हैं। कई छात्र इन स्कैमर्स की बातों में आकर अपना पैसा और भविष्य दोनों बर्बाद कर लेते हैं।

इसी चिंता को लेकर मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग और स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो के माध्यम से शिक्षा मंत्री ने छात्रों और अभिभावकों को यह संदेश दिया है कि पेपर लीक की किसी भी भ्रामक जानकारी से बचें।

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह का छात्रों के लिए संदेश

शिक्षा मंत्री ने छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि आपका विश्वास ही आपकी सफलता का प्रतिबिंब है, आपको पेपर से पहले कोई भी व्यक्ति पेपर मुहैया नहीं कर सकता। अगर कोई आपसे यह कहता है और आप उसकी बात मानते हैं तो आप उसके बिछाए जाल में फंस रहे हैं जिससे न केवल आपका वित्तीय नुकसान होगा बल्कि वह शख्स आपकी निजी जानकारी लेकर आपको साइबर फ्रॉड का हिस्सा भी बना सकता है। इसलिए अपना प्रयास पूरा करें, अपनी मेहनत पूरी करें, मन लगाकर पढ़ाई करें, आपको सफलता से कोई नहीं रोक पाएगा, मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News