MPPSC 2024: राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2024 की तिथियों में बदलाव होने से एक बार फिर अभ्यर्थियों को रहना होगा इन चीज़ो से अपडेट, पढ़े खबर

MPPSC 2024: लोकसभा चुनाव के चलते एमपी पीएससी की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2024 की तारीख में एक बार फिर बदलाव हो जाने से एक बार फिर कई अभ्यर्थियों को बड़ी परेशानी उठानी पड रही है। दरअसल आज आपको यह जानना बेहद जरूरी है की परीक्षा की तारीखों में बदलाव होने से छात्रों को कैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है।

MPPSC 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक बार फिर एमपी पीएससी की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा- 2024 की तारीख में बदलाव हुआ है। जिससे कई अभ्यर्थियों को परेशानी हो रही है। दरअसल बार बार परीक्षाओं का स्थगित होना अभ्यर्थियों की तैयारी पर असर डालता है। दरअसल 28 अप्रैल को होने वाली परीक्षा अब 23 जून को होगी। जिससे एक बार फिर अब जिन अभ्यर्थियों ने इसकी तैयारी की थी उनके लिए यह परेशानी वाली खबर बन गई है। दरअसल इसकी जानकारी पीएससी द्वारा बुधवार काे दी गई। हालांकि इस निर्णय के पीछे का मुख्य कारण आगामी लोकसभा चुनाव को बताया गया है। लेकिन इससे छात्रों को कई दिक्कतें उठाना पड़ती है।

एक बार अभ्यर्थियों को होगी परेशानी:

दरअसल एमपी पीएससी की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा सभी 55 जिलाें में एक साथ एक ही दिन आयाेजित की जानी है। लेकिन तारीखों के बदलने को लेकर अब इसकी तैयारी कर रहे छात्रों में इसको लेकर कई सवाल उठते हुए नजर आ रहे है। इसका सबसे बड़ा सवाल है की बार तारीखों के बदलने से परीक्षा का सिलेबस भी बदलता है। जिससे तयारी कर रहे छात्रों को इसमें नया अपडेट समझना होता है। ऐसे में यह निर्णय लिया गया है। तो एक बार फिर नई तारीखों में नया सिलेबस और नई जानकारी अभ्यर्थियों को इसमें पढ़नी होगी। आपको बता दें की इस बार यह परीक्षा 110 पदाें के लिए हाेनी है। हालांकि इसके साथ ही 18 अप्रैल से शुरू हाेने वाले राज्य सेवा परीक्षा 2021 के इंटरव्यू पर चुनाव प्रक्रिया का काेई असर नहीं पड़ेगा।

सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा स्थगित

वहीं जानकारी के अनुसार एमपी पीएससी ने सहायक प्राध्यापक भर्ती की परीक्षा का दूसरा चरण, जो 2 जून को होना था, स्थगित कर दिया है। इससे अब तीसरे चरण की परीक्षा की तारीख में भी सस्पेंस बढ़ गया है। अब संभावना है कि यह परीक्षा 2025 में ही हो पाएगी। दरअसल पहले यह 17 नवंबर काे प्रस्तावित की गई थी।

दरअसल इससे पहले होने वाली परीक्षा यानि 2 जून काे होने वाली परीक्षा में कैमेस्ट्री, इकाेनॉमिक्स, भूगाेल, लॉ, भाैतिक शास्त्र, राजनीति शास्त्र, समाज शास्त्र, प्राणी शास्त्र विषयाें की परीक्षा हाेनी थी। दरअसल पहले भी कॉमर्स सहित 8 विषयाें की 3 मार्च काे हाेने वाली परीक्षा भी स्थगित हाे चुकी है। पीएससी प्रशासन ने लोकसभा चुनाव के संदर्भ में परीक्षा को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News