Neemuch News : फायर सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन और नगर पालिका ने की बड़ी कार्रवाई, 2 होटल और स्कूल सील

Amit Sengar
Published on -

Neemuch News : नीमच जिले में जिला प्रशासन और नगर पालिका ने गुरुवार को फायर सेफ्टी ऑडिट और एनओसी को लेकर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। जिसमें जिला प्रशासन ओर नपा ने दो होटल एवं एक स्कूल के कमरे को सील किया तथा अग्नि सुरक्षा को लेकर सभी नियम पूर्ण करने के निर्देश भी दिए गए।

यह है पूरा मामला

बता दें कि प्रशासन द्वरा शहर में करीब 3 से 4 संस्थाओं को नोटिस जारी किए थे जिनके द्वरा नोटिस के मामले में अग्नि सुरक्षा के नियमों का पालन नहीं किया गया और ना ही नोटिस के जवाब दिए गए। जिसके बाद आज जिला प्रशासन व नपा ने होटल मिटडाउन,होटल भारत पैलेस ओर होटल मंगलम पर कार्रवाई की थी। कार्रवाई के दौरान भारत पैलेस में विधायक दिलीप परिहार ओर होटल संचालक राकेश भारद्वाज भी पहुचे थे जहा अधिकारियो व विधायक के बीच बहस भी हुई थी।जहा ऑडिट की पररम्भिक कार्रवाई शुरू होने के कारण अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नही की। परंतु होटल मंगलम ओर होटल मिटडाउन में किचन सील किये गए साथ ही अग्नि सुरक्षा के नियम पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

इसी प्रकार अधिकारियों की टीम कार्मल कान्वेंट विद्यालय भी पहुंची अग्नि शमन यंत्र सहित अन्य दस्तावेजो की जाँच की यहां कमी पाए जाने पर मैनेजर का कक्ष सील किया गया। उक्त संदर्भ में डिप्टी कलेक्टर राजकुमार हलदर ने जानकारी देते हुए बताया कि फायर सुरक्षा को लेकर आज शहर के विभिन्न संस्थाओं पर कार्रवाई की गई है दिसंबर माह में 3 से 4 संस्थाओं को नोटिस जारी किए गए थे लेकिन संस्थाओं द्वारा ना तो ऑडिट की प्रक्रिया की गई और ना ही एनओसी की संबंध में कोई कार्रवाई की गई इसी कड़ी में आज प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करते हुए सीजर की कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।

होटल मिटाउन को दो नोटिस दिए गए थे परंतु सुरक्षा के कोई इंतजाम यहां देखने को नहीं मिले जिसको लेकर होटल का कमरा सील किया गया है भारत पैलेस होटल में भी नोटिस जारी किए गए थे परंतु यहां ऑडिट की कार्यवाही प्रारंभ होने के कारण हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई है इसी प्रकार होटल मंगलम में भी नोटिस जारी किए गए थे परंतु वहां पर भी सुरक्षा के इंतजाम नहीं देखे गए जिसको लेकर किचन सील किया गया है और सुरक्षा के इंतजाम को लेकर निर्देश दिए गए हैं इसके अतिरिक्त एक और कार्रवाई हमारे द्वारा शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय कन्वेंट स्कूल में भी की गई है इनको भी तीन नोटिस जारी किए गए थे परंतु विद्यालय प्रशासन द्वारा सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम नहीं किए गए जबकि यह विद्यालय काफी बड़ा परिसर है और बच्चों सुरक्षा से यह मामला जुड़ा है।

इसको लेकर हमारे द्वारा मैनेजर के कक्ष को सील किया गया है जिला प्रशासन द्वारा फायर ऑडिट और एनओसी को लेकर पूर्व में विज्ञप्ति जारी की गई थी जो भी संस्थाएं इस दायरे में आती है उन्हें अपनी प्रक्रिया पूर्ण करनी है परंतु नोटिस के बाद भी संस्थाओं द्वारा प्रक्रिया पूर्ण नहीं करने के कारण आज कार्रवाई को अंजाम दिया गया है आज हमारी प्रारंभिक कार्रवाई है यदि इसके बाद भी संस्थान शासन के निर्देशों को नहीं मानती है तो आगामी समय में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा। कार्रवाई के दौरान सहायक कलेक्टर सृजन वर्मा डिप्टी कलेक्टर राज कुमार हलदर तहसीलदार यशपाल मुजाल्दे नायब तहसीलदार पिंकी साठे नगर पालिका सब इंजीनियर अर्पणा गिर सहित उनकी टीम मौजूद रहे।
कमलेश सारडा की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News