Rewa News: गुरु पूर्णिमा को लेकर साई मंदिर में धूम, निकाली जाएगी झांकी

पंडित अखंडानंद उपाध्याय के मुताबिक, इस बार की गुरु पूर्णिमा बहुत ही खास मानी जा रही है क्योंकि रविवार को गुरु पूर्णिमा के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है।

Rewa News : रीवा के साईं मंदिर और लक्ष्मण बाग मंदिर में रविवार को गुरु पूर्णिमा के अवसर पर खास कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। साईं मंदिर से शाम को शहर भर में झांकी निकाली जाएगी, जिसमें भक्तजन भाग लेंगे। इसके अलावा, लक्ष्मण बाग मंदिर में दोपहर भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों लोग प्रसाद खाने पहुंचें। इसके लिए प्रशासन भी तैयार हो चुके हैं।

शुभ फल की होगी प्राप्ती

पंडित अखंडानंद उपाध्याय के मुताबिक, इस बार की गुरु पूर्णिमा बहुत ही खास मानी जा रही है क्योंकि रविवार को गुरु पूर्णिमा के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है। सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5 बजकर 37 मिनट से लेकर 22 जुलाई रात 12 बजकर 14 मिनट तक रहेगा। इस दौरान शुभ सिद्धि की प्राप्ति होगी।

हिंदू धर्म में है खास

गुरु पूर्णिमा का पर्व हिंदू धर्म में अत्यंत खास माना जाता है। इस दिन सभी श्रद्धालु अपने-अपने पूजन विधियों से गुरु की पूजा-अर्चना करते हैं। बता दें कि हिंदू धर्म में गुरु का स्थान सबसे ऊंचा माना गया है क्योंकि गुरु हमें जीवन के सत्य-असत्य से परिचित कराते हैं और सफलता के शिखर तक पहुंचने की राह दिखाते हैं। इसलिए गुरु पूर्णिमा का पर्व हमारे जीवन में अत्यधिक महत्व रखता है। मान्यताओं के अनुसार, गुरु पूर्णिमा के दिन महर्षि वेद व्यास जी का जन्म हुआ था, इसलिए इसे व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन गंगा स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व माना जाता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News